Thursday , July 25 2024

राज्यसभा उपसभापति चुनाव: NDA के हरिवंश की जीत पक्की करने के लिए नीतीश ने नेताओं को किया फोन: सूत्र

नई दिल्ली। सत्ता को चुनौती का एक खेल आज राज्यसभा में खेला जाएगा. राज्यसभा में आज उपसभापति चुनाव के लिए वोटिंग होगी. कांग्रेस ने उपसभापति के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार जेडीयू के हरिवंश को मात देने के लिए अपनी पार्टी के बी के हरिप्रसाद को मैदान में उतारा है. सूत्रों के मुताबिक अपनी पार्टी के हरिवंश की जीत पक्की करने के लिए नीतीश कुमार ने कई नेताओं से फोन पर बात की. नीतीश कुमार ने जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती, ओडीसा के सीएम नवीन पटनायक, तेलंगाना के सीएम केसीआर, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भी फोन किया.

नीतीश के फोन का क्या नतीजा?
आंकड़ा के गणित से ये साफ है कि जीत एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण की ही होनी है क्योंकि बीजू जनता दल और शिवसेना दोनों ने ही हरिवंश के समर्थन का खुला एलान कर दिया है. वहीं महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेगी उसके वॉक आउट करने के आसार हैं. सूत्रों के मुताबिक केसीआर ने भी नीतीश को हरिवंश के समर्थन में वोटिंग की उम्मीद जताई है. अरविंद केजवाल की आम आदमी पार्टी बीजेपी की सहयोगी होने की वजह से वोट नहीं करेगी. सूत्रों की मानें तो केजरीवाल की पार्टी वोटिंह में हिस्सा नहीं लेगी.

राज्यसभा में कैसे होगी चुनाव प्रक्रिया?
सदन में आज सुबह 11 बजे नए उपसभापति का चुनाव होगा. सुबह 11 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद रूटीन कार्य के हिसाब के मंत्री सदन के पटल रखेंगे और कुछ संसदीय समितियों की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी. इस प्रक्रिया में 10 से 15 मिनट का टाइम लगता है.

इस प्रक्रिया के तुरन्त बाद 11.15 के आस पास उपसभापति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी. एनडीए उम्मीदवार हरिवंश के पक्ष में आरसीपी सिंह, अमित शाह, संजय राउत और सुखदेव सिंह ढींढसा मुख्य प्रस्तावक होंगे. जबकि रामदास आठवले, रामविचार नेताम, कहकशां परवीन और विजिला सत्यनाथ द्वितीयक होंगे.

वहीं विपक्ष के बीके हरिप्रसाद के पक्ष में सतीश मिश्रा, मीसा भारती, आनंद शर्मा, राम गोपाल यादव और वंदना चौहान मुख्य प्रस्तावक होंगे. जबकि विवेक तन्खा, वाई एस चौधरी, भुवनेश्वर कलिता, अशफ़ाक़ करीम और कुपेन्द्र रेड्डी द्वितीयक होंगे. बता दें कि राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल इस साल के जून के महीने में पूरा हो गया है. संसद का मॉनसून सत्र 10 अगस्त को खत्म हो रहा है.

जानें क्या है बहुमत का जादुई आंकड़ा?
राज्यसभा में वर्तमान में 244 सांसद ही वोट करने की स्थिति में हैं. ऐसे में किसी भी दल को जीतने के लिए 123 सीटें मिलनी जरूरी हो जाती हैं. वर्तमान में राज्यसभा में एनडीए के पास 109 सीटें हैं, जिनमें सबसे ज्यादा बीजेपी के पास 73 सीटें हैं. वहीं यूपीए के पास 114 सीटें हैं. जिनमें कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा 50 सीटें हैं.

बीजेडी और टीआरएस का वोट आज एनडीए को मिलने की संभावना है. अगर ऐसा हुआ तो एनडीए के पास उसके खुद के 109 वोट और बीजेडी के 9, टीआरएस के 6 वोट मिलाकर आंकड़ा 124 पहुंच जाएगा, जो बहुमत के आंकड़े से एक ज्यादा होगा. वहीं, कल होने वाले चुनाव में आम आदमी पार्टी 3, पीडीपी 2 और आईएनएलडी 1 के वोट नहीं करने की संभावना है. हालांकि इन आंकड़ों में बदलाव की भी सम्भावना है. अभी ये साफ़ नहीं है कि डीएमके के सांसद वोट करने आएंगे या नहीं और आएंगे भी तो कितने?

हरिवंश को मिला शिवसेना का समर्थन
राज्यसभा उपसभापति चुनाव के लिए एनडीए के उम्मीदवार जदयू के हरिवंश को शिवसेना का समर्थन मिल गया है. राज्यसभा में शिवसेना के सदस्य अनिल देसाई ने कहा, ‘‘हम एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे.’’ बीजेपी से नाराज चल रही शिवसेना के सदस्य हाल ही में मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान अनुपस्थित रहे थे. राज्यसभा में शिवसेना के तीन सदस्य हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin