Saturday , July 20 2024

राज्‍यसभा उपचुनाव: अमर सिंह ने दिया NDA का साथ, बीजेपी में जाने की अटकलें तेज!

नई दिल्‍ली। बीजेपी की सटीक रणनीति के चलते राज्‍यसभा उपसभापति उपचुनाव में बीजेपी ने नेतृत्‍व वाले एनडीए प्रत्‍याशी हरिवंश का पलड़ा भारी दिख रहा है. इस चुनाव में बीजेपी ने कई विपक्षी दलों में भी सेंधमारी की है. पीएम मोदी और अमित शाह ने जहां बीजद नेता नवीन पटनायक के साथ बातचीत कर उनका समर्थन हासिल किया, वहीं निर्दलीय प्रत्‍याशी अमर सिंह का वोट भी एनडीए प्रत्‍याशी के पक्ष में ही तय माना जा रहा है. इससे एक बार फिर अटकलें तेज होने लगी हैं कि क्‍या अमर सिंह अब बीजेपी का दामन थामेंगे? ऐसा इसलिए क्‍योंकि पिछले दिनों पीएम मोदी जब लखनऊ दौरे पर गए थे तो उस दौरान भी इस तरह के संकेत उभरे थे. उसके बाद अमर सिंह ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ के साथ मुलाकात भी की थी.

हरिवंश का पलड़ा दिख रहा भारी
इस बीच राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ अगस्‍त को होने वाले चुनाव में राजग उम्मीदवार हरिवंश को उच्च सदन में संख्या बल के आधार पर आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद को देखते हुए विपक्ष के प्रत्याशी बी के हरिप्रसाद की तुलना में उनका पलड़ा भारी दिख रहा है. उच्च सदन में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है. भाजपा सूत्रों के मुताबिक हरिवंश को इनमें से 126 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस के सूत्रों ने हरिप्रसाद को 111 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद जताई है.

चुनाव प्रबंधन से जुड़े भाजपा के रणनीतिकारों ने बताया कि हरिवंश को राजद के 91 सदस्यों के अलावा तीन नामित सदस्य और निर्दलीय अमर सिंह का वोट मिलना तय है. इसके अलावा उन्हें गैर राजग दलों, अन्नाद्रमुक के 13, टीआरएस के छह, वाईएसआर कांग्रेस के दो और इनेलो के एक सदस्य का समर्थन मिलने का भरोसा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin