Friday , April 19 2024

बहते लोग-तैरती कारें..हिमाचल से केरल तक बारिश से बेहाल भारत

 

आधे हिंदुस्तान में जल प्रलय ने तबाही मचा रखी है. केरल से लेकर उत्तराखंड तक बारिश का कहर जारी है. अब तक केरल में बाढ़ और बारिश से मरने वालों का आंकड़ा 39 पहुंच गया है. उधर, हिमाचल प्रदेश के मंडी में सबसे ज्यादा हालात खराब है. यहां जगह- जगह भूस्खलन तो हुआ ही है साथ ही कई इलाके, गाड़ियां पानी में डूबी हुई हैं.
बहते लोग-तैरती कारें..हिमाचल से केरल तक बारिश से बेहाल भारत

सबसे ज्यादा मुसीबत उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में है. यहां मूसलाधार बारिश से एक ओर पहाड़ खिसक रहे हैं तो दूसरी ओर गजरती नदियों लोगों की जान-माल की दुश्मन बनी हुई हैं.  बहते लोग-तैरती कारें..हिमाचल से केरल तक बारिश से बेहाल भारत

महादेव की नगरी हरिद्वार में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. बारिश भी ऐसी कि शहर में चारों ओर पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. बारिश से मनसा देवी पहाड़ी से आए मलबे से तीन दुकाने ध्वस्त हो गई हैं.बहते लोग-तैरती कारें..हिमाचल से केरल तक बारिश से बेहाल भारत

मूसलाधार बारिश से नैनीताल के आसपास के इलाके भी बेहाल हैं. यहां नाले और नदियां उफान पर है. सड़कों पर पानी बह रहा है. एक बाइक सवार सड़क पर नाले के उफान से आए बहाव में आकर बह गया. हालांकि, उसे समय रहते बचा लिया गया.बहते लोग-तैरती कारें..हिमाचल से केरल तक बारिश से बेहाल भारत

पिथौरागढ़ में जगह-जगह पहाड़ से मलबा गिर रहा है. इसमें लोगों के लिए पहाड़ी रास्तों से गुजरना अपनी जान हथेली पर रखकर आगे बढ़ने जैसा है क्योंकि, कभी भी पहाड़ से भारी-भरकम मलबा सड़क पर आ सकता है. भारी बारिश की वजह से इस इलाके की पांच सड़के बंद हो चुकी है. पिथौरागढ़ में ग्रिड फेल होने से चंपावत अंधेरे में डूब गया और 18 घंटे तक बिजली बहाल नहीं हो पाई.

बहते लोग-तैरती कारें..हिमाचल से केरल तक बारिश से बेहाल भारत

मूसलाधार बारिश से शारदा, काली और सरयू नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है. ऐसे में जिला प्रशासन लगातार लोगों से नदी किनारों से दूर रहने के लिए सर्तक कर रहा है. उत्तराखंड जैसा ही हाल हिमाचल प्रदेश का भी है. हिमाचल के बिलासपुर में रास्तों पर बड़े-बड़े पत्थर गिरे हुए हैं. रास्तों को साफ करने के लिए प्रशासन को भारी-भरकम मशीनें लगानी पड़ी. लेकिन, कुदरत के क्रोध से निपटना इतना आसान नहीं है.

  • बहते लोग-तैरती कारें..हिमाचल से केरल तक बारिश से बेहाल भारत

    छडोल के पास चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर भी भारी मलबा गिरा. जिससे इस रूट पर घंटों गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित रही. बारिश की वजह से लगातार भूस्खलन हो रहा है. जिससे कुल्लू जाने वाले पर्यटकों को भारी परेशानी हो रही है.

    बहते लोग-तैरती कारें..हिमाचल से केरल तक बारिश से बेहाल भारत

    मौसम विभाग के मुताबिक आज देश के 16 राज्यों में भारी बारिश का खतरा है. ये 16 राज्य उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, तटीय आंध्रप्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल हैं.

 

 

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin