Tuesday , July 23 2024

CM नीतीश पर उपेंद्र कुशवाहा का करारा प्रहार, पूछा- कितनी लाशों के बाद होश में आएगा शासन?

पटना। केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा के ट्वीट ने अचानक बिहार में राजनीतिक हलचल पैदा कर दी है. लोग ट्वीट के सियासी मायने निकाल रहे हैं. वहीं, विपक्ष इसे एनडीए में बड़ी दरार के तौर पर देख रहा है.

बिहार के वैशाली जिले में रालोसपा के अति-पिछड़ा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष मनीष सहनी की हत्या के बाद उपेन्द्र कुशवाहा ने एक के बाद एक कुल तीन ट्वीट किए और सीधे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोला है. कुशवाहा के ट्वीट में कड़े शब्दों को इसेतामाल है. ट्वीट के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं.

बीते सोमवार को वैशाली जिले के रालोसपा के स्थानीय नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद पूरे जिले में तनाव का माहौल बन गया था. प्रखंड प्रमुख मनीष सहनी की हत्या के बाद आक्रोशित भीड़ ने जनदाहा थाने को आग के हवाले कर दिया. आक्रोशित भीड़ को रोकने के लिए पुलिस को गोली भी चलानी पड़ी, जिसमें एक युवक की मौत हो गई. फायरिंग में सात अन्‍य घायल हो गए. मामले की गंभीरता को देखते हुए जनदाहा इलाके में धारा-144 लगा दी गई है.

इसी मामले को लेकर उपेन्द्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार पर सीधा हमला बोला है और लगातार तीन ट्वीट करते हुए लिखा, ‘ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी, कितनी लाशों के बाद होश में आएगा शासन? क्या यही दिन देखने के लिए समता पार्टी के दौर में आपके नेतृत्व में मेरे जैसे हजारों नौजवानों ने अपनी जवानी के 12 वर्ष कुर्बान किए थे? आखिर हम क्या जवाब दें मनीष की बिलखती मां और जवान विधवा को?’

नीतीश के एनडीए में वापस आने के बाद संभवत: यह पहला मामला होगा जब गठबंधन के किसी बड़े नेता ने सीधे नीतीश कुमार पर इतना तीखा प्रहार किया हो. केन्द्रीय मंत्री के इन ट्वीट के बाद आरजेडी नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने लिखा, ‘नीतीश जी सत्ता के नशे में मदहोश हैं. लोक-लाज, लोक शर्म और राजधर्म भूल चुके हैं.’

पटना पहुंचे उपेन्द्र कुशवाहा 
वैशाली में हुई इस घटना के बाद उपेन्द्र कुशवाहा पीड़ित परिवार से मिलने पटना पहुंच चुके हैं. एयरपोर्ट से सीधे सड़क मार्ग से वैशाली जाएंगे और पीड़ित परिवार से मिलेंगे. माना जा रहा है कि मंत्री के वहां पहुंचने से मामला और तूल पकड़ सकता है.

जेडीयू ने कहा मामले में की जा रही है कार्रवाई
मुजफ्फरपुर मामले को लेकर सरकार पर पहले से ही विपक्ष हमलावर था. उपेन्द्र कुशवाहा के इन ट्वीट के बाद विपक्ष को एक और मौका मिल गया. आरजेडी के शक्ति यादव ने इस मामले पर चुटकी लेते हुए कहा कि उपेन्द्र जी वही बात बोल रहे हैं जो हम कल तक बोल रहे थे. बिहार की पुलिस शराब और बालू पकड़ने में व्यस्त है और बिहार की कानून व्यवस्था भगवान भरोसे है. वहीं, जेडीयू की सुहैली मेहता ने कहा है कि घटना दुखद है. पुलिस मामले पर कार्रवाई कर रही है दोषी जल्द गिरफ्तार होंगे.

पहले भी दिख चुकी है दरार 
रालोसपा नेता ने शिक्षा सुधार के लिए मानव श्रृंखला कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसमें बीजेपी-जेडीयू का कोई नेता नहीं दिखा. आरजेडी के कई वरिष्ठ नेता कुशवाहा के साथ उस कार्यक्रम में  नज़र आए थे. इतना ही नहीं उपेन्द्र कुशवाहा को जब भी मौका मिलता है वह बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर भी टिप्पणी करने से नहीं चूकते हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin