Sunday , July 14 2024

LIVE IND vs ENG: टीम इंडिया को पहला झटका, शिखर धवन 35 रन बनाकर आउट

नॉटिंघम (इंग्लैंड)। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 1 विकेट गंवा कर 60 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा (0 रन) और लोकेश राहुल (23 रन) क्रीज पर हैं.

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. टीम इंडिया में तीन बदलाव हुए हैं. मुरली विजय, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव प्लेइंग इलेवन से बाहर हुए हैं और उनकी जगह शिखर धवन, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है.

इंग्लैंड की बात करें तो उन्होंने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है. सैम कुरेन की जगह बेन स्टोक्स वापस आए हैं. ऋषभ पंत इस मैच से टेस्ट में पदार्पण कर रहे हैं. उन्हें कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट कैप दी है. पंत टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले भारत के 291वें खिलाड़ी हैं.

Akhil Gupta ?@Guptastats92

Rishabh Pant (@RishabPant777) becomes the 291st player to debut for ??

नॉटिंघम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

नॉटिंघम में भारत ने पहली बार टेस्ट मैच 1959 में खेला था जिसमें उसे पारी और 59 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. भारत इस मैदान पर अभी तक 6 टेस्ट मैच खेल चुका है जिनमें से वह सिर्फ 1 मैच जीत पाया है जबकि 2 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी. इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 3 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे.

भारत ने इस मैदान पर एकमात्र टेस्ट जीत 2007 में दर्ज की थी. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान की इस जीत में अहम भूमिका रही. उन्होंने इस मैच में कुल 134 रन देते हुए 9 विकेट लेकर भारत को 7 विकेट से जीत दिलाई थी.

ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम में भारत-इंग्लैंड का रिकॉर्ड

4-8 जून 1959: इंग्लैंड पारी और 59 रनों से विजयी

4-9 जुलाई 1996: टेस्ट मैच ड्रॉ

8-12 अगस्त 2002: टेस्ट मैच ड्रॉ

27-31 जुलाई 2007: भारत 7 विकेट से विजयी

29 जुलाई-1 अगस्त 2011: इंग्लैंड 319 रनों से विजयी

9-13 जुलाई 2014: टेस्ट मैच ड्रॉ

स्पिनरों के मुकाबले तेज गेंदबाजों के लिए जन्नत है नॉटिंघम

नॉटिंघम के मैदान पर पलड़ा तेज गेंदबाजों का भारी है. इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाजों के खिलाफ लॉर्ड्स में भारतीय बल्‍लेबाजी बुरी तरह संघर्ष करती नजर आई थी. इस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच हुए 6 मैचों के दौरान पेसर्स ने 149 विकेट झटके हैं तो स्पिनर्स ने महज 34 विकेट लिए हैं.

पिछली बार दोनों टीमों के बीच ड्रॉ रहा था मुकाबला

ट्रेंट ब्रिज की पिच 2014 (जब दोनों टीमों के बीच पिछली बार यहां भिड़ंत हुई थी) से काफी अलग दिख रही है. भारत ने सपाट पिच पर दो पारियों में 457 और नौ विकेट पर 391 रन पर पारी घोषित की थी जिसमें इंग्लैंड ने एक बार बल्लेबाजी करते हुए 496 रन बनाए थे तथा यह मैच ड्रॉ रहा था.

0-2 से पिछड़ने के बाद कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री सही टीम संयोजन बनाना चाहेंगे. इस तरह भारतीय टीम कप्तान कोहली की अगुवाई में 38 मैचों में इतनी ही बार के संयोजन में खेलेगी.

सबसे बड़ा बदलाव 20 वर्षीय ऋषभ पंत के टेस्ट पदार्पण का होगा जो खराब फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक की जगह लेंगे जिन्होंने शायद लंबे प्रारूप में अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेल लिया है.

चार पारियों में शून्य, 20, एक और शून्य के स्कोर के अलावा विकेटकीपिंग में भी खराब प्रदर्शन के बाद कार्तिक पंत को कैचिंग अभ्यास कराते दिखे. पंत ने नेट में काफी समय बल्लेबाजी करने में बिताया. पंत ने इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैचों में तीन अर्धशतक बनाए हैं जिसके बाद उन्होंने टीम में जगह बनाई.

रूड़की में जन्मे इस युवा को जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स और सैम कुरेन जैसे गेंदबाजों का सामना करना होगा जो उनके लिए परेशानियां खड़ी करने के लिए तैयार होंगे जैसा कि वे उनके सीनियरों के लिए कर चुके हैं.

पंत के पदार्पण को लेकर जहां इतनी दिलचस्पी बनी हुई है, वहीं प्रशंसक यह भी उम्मीद कर रहे होंगे कि कप्तान कोहली बल्लेबाजी करने के लिए फिट होंगे.

प्लेइंग इलेवन:

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड:

जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, ओलिवर पोप, आदिल राशिद, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin