Monday , July 15 2024

Asian Games 2018: विनेश फोगाट ने भारत को दूसरा गोल्ड दिलाया, बनाया खास रिकॉर्ड

जकार्ता। भारत की 18वें एशियन गेम्स में गोल्डन जर्नी जारी है. विनेश फोगाट ने गेम्स के दूसरे दिन भारत को पहला और एकमात्र गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने 50 किग्रा. वर्ग के फाइनल में जापान की युकी इयारी को 6-2 से हराया. इसके साथ ही वे एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महला पहलवान बन गईं. यह एशियन गेम्स में भारत का दूसरा गोल्ड मेडल है. इससे पहले रविवार को बजरंग पूनिया ने कुश्ती में ही भारत को पहला गोल्ड दिलाया था. विनेश ने चार साल पहले इंचियोन एशियन गेम्स में ब्रान्ज जीता था.

विनेश फोगाट मुकाबले से पहले पैर में दर्द से जूझ रही थीं. पर उन्होंने खेल पर इसका असर नहीं होने दिया. फोगाट ने जापान की युकी के खिलाफ पहले ही मिनट में 4 अंक हासिल किए. उन्होंने पहले राउंड में अपनी यह बढ़त कायम रखी. युकी ने दूसरे राउंड में 2 अंक लेकर वापसी की कोशिश की.

पर फोगाट ने आखिरी मिनट में 2 और अंक जुटाकर युकी की इन कोशिशों पर पानी फेर दिया. 23 साल की फोगाट ने इससे पहले सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की दाउलेतबाइक वाई. को टेक्निकल सुपिरियॉरिटी के आधार पर 10-0 से हराया.

 

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin