Tuesday , May 21 2024

पाकिस्तान में राष्ट्रपति-पीएम तक के फर्स्ट क्लास में हवाई सफर पर रोक

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में बदलाव के लिए कड़े फैसले लेने शुरू कर दिए हैं. इसी के तहत उन्‍होंने देश में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत अन्‍य सरकारी अधिकारियों के सरकारी फंड को अपने मन से खर्च करने पर रोक लगा दी है.

इसके अलावा फर्स्‍ट क्‍लास से हवाई यात्रा करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. यह सरकारी खर्चों पर लगाम लगाने के अभियान का हिस्सा है.  इसकी जानकारी देते हुए पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा, ‘यह निर्णय किया गया है कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, प्रधान न्यायाधीश, सीनेट चेयरमैन, नेशनल असेंबली के स्पीकर और मुख्यमंत्री क्लब/बिजनेस क्‍लास में यात्रा करेंगे.’

एक अन्‍य सवाल पर चौधरी ने बताया कि सेना प्रमुख को फर्स्‍ट क्‍लास से यात्रा करने की अनुमति नहीं है और वह हमेशा बिजनेस क्‍लास में यात्रा करते हैं.  उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति तथा अन्य अधिकारियों ने फंड के विवेकाधीन आवंटन पर भी रोक लगा दी है.  चौधरी ने दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ एक साल में 51 अरब रुपये की फंड का इस्तेमाल करते थे.

बता दें कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने विदेशी या घरेलू यात्रा के लिए विशेष विमानों और बिजनेस क्लास में यात्रा करने पर भी रोक लगाने का फैसला किया है. आम चुनावों में जीत के बाद इमरान खान ने आलीशान प्रधानमंत्री आवास का इस्तेमाल न करने और इसकी बजाय आवास के एक छोटे से हिस्से का इस्तेमाल करने का फैसला किया है.  खान ने सिर्फ दो वाहनों और दो सेवकों की सेवाएं लेने का भी फैसला किया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch