Sunday , May 19 2024

Asian Games 2018: अरपिंदर सिंह की गोल्डन जंप, ट्रिपल जंप में 48 साल बाद सोना दिलाया

जकार्ता। भारत के अरपिंदर सिंह ने 18वें एशियन गेम्स के 11वें दिन यानी, बुधवार को ट्रिपल जंप में गोल्ड मेडल जीता. यह 11वें दिन भारत का पहला गोल्ड मेडल है. इसके साथ ही भारत के मौजूदा गेम्स में 10 गोल्ड मेडल हो गए हैं. भारत मेडल टैली में 10 गोल्ड समेत 53 मेडल जीतकर नौवें नंबर पर है.

25 वर्षीय अरपिंदर सिंह ने पुरुषों के ट्रिपल जंप में बुधवार को 16.77 मीटर की छलांग लगाई. वे फाइनल में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाए और पहले प्रयास में फाउल कर बैठे. उन्होंने दूसरी बार में 16.58 मीटर की छलांग लगाई. तीसरे प्रयास में अरपिंदर ने दमदार प्रदर्शन किया और 16.77 मीटर की दूरी तय की. इस छलांग के साथ ही उनका गोल्ड जीतना लगभग तय हो गया. उन्होंने चौथे प्रयास में 16.08 मीटर की छलांग लगाई. इसके बाद पांचवें और छठे प्रयास में फाउल कर बैठे.

भारत को 48 साल बाद गोल्ड
भारत ने ट्रिपल जंप में 48 साल बाद गोल्ड जीता. इससे पहले 1970 में मनिंदर पाल सिंह ने यह मेडल जीता था. मौजूदा गेम्स में उज्बेकिस्तान के रुसलान कुरबानोव ने 16.62 मीटर की छलांग के साथ सिल्वर मेडल पर कब्जा किया. यह उनका पर्सनल बेस्ट भी है. चीन के शुओ काओ ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने 16.56 मीटर की छलांग लगाई.

भारत में एथलेटिक्स में चौथा गोल्ड
मौजूदा एशियन गेम्स में एथलेटिक्स में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. एथलेटिक्स में भारत के पदकों की संख्या 13 हो गई है. इसमें 4 गोल्ड और 9 सिल्वर शामिल हैं. भारत को एथलेटिक्स में अरपिंदर  सिंह से पहले स्वर्ण नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो, मनजीत सिंह ने 800 मीटर दौड़, तजिंदर पाल सिंह तूर ने शॉट पुट में दिलाया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch