Thursday , April 18 2024

तीन लाख रूपये के लिए किया दोस्त का कत्ल, अपहरण के बाद नहर में फेंका शव

मेरठ। एक दोस्त ने महज 3 लाख रूपये के लिए अपने जिगरी दोस्त का कत्ल कर दिया. कत्ल से पहले शराब पीने के बहाने कातिल दोस्त ने उसका अपहरण किया और फिर गोली मारकर दोस्त को मार डाला. कत्ल के बाद मृतक का शव गंगनहर में फेंक दिया गया जिसे बरामद करने में पुलिस को 4 दिन लग गये.

दोस्ती में रूपये की एंट्री के साथ ही बिगड़ गये रिश्ते

मेरठ के ईशापुरम् के निवासी फौजी अमित कुमार की इंचौली के नयागांव के प्रशांत राणा के बहुत पुरानी दोस्ती थी. दोनो एक-दूसरे के ऊपर जान छिड़कते थे. दो साल पहले व्यवसाय में नुकसान होने पर प्रशांत राणा ने अमित फौजी से मदद मांगी. अमित ने दरियादिली दिखाते हुए प्रशांत राणा को 3 लाख रूपये उधार दिये थे.

लंबा वक्त निकल जाने के बाद भी प्रशांत जब उधार का पैसा लौटाने को तैयार नही हुआ तो दोनो के रिश्तों में दरार आने लगी. अमित फौजी रूपये वसूलने के बहाने प्रशांत के घर जाकर बैठ जाता था और पूरे-पूरे दिन वहीं जमा रहता था. प्रशांत को अमित के इस रवैये पर एतराज था. प्रशांत को शक था कि अमित उसकी पत्नी पर बूरी नजर रखता है.


ऐसे रची कत्ल की साजिश और फिर दिया अंजाम

प्रशांत ने अमित की हरकतों को लेकर हल्का विरोध किया लेकिन कर्ज में डूबे होने की वजह से वह खुलकर विरोध नही कर पा रहा था. प्रशांत को लगने लगा कि अमित उसके परिवार में मुश्किलें खड़ी कर सकता है. इसलिए उसने अमित को रास्ते से हटाने की साजिश रची.

उसने अमित को कत्ल करने की योजना बनाई और 23 अगस्त 2018 की देर शाम को उसे अंजाम दे डाला. प्रशांत ने अमित को शराब पीने के बहाने बुलाया और दोनो गाड़ी में बैठकर बहसूमा इलाके के रामराज में गंगनहर पर पहुंच गये. कार से निकलने के बाद प्रशांत ने अमित को तमंचे से गोली मारी और जब यह यकीन कर लिया कि वह मर गया है तो उसे नहर के किनारे ले जाकर नहर में बहा दिया.

अमित की पत्नी ने हटाया हत्यारे के चेहरे से नकाब

प्रशांत को यह यकीन था कि अमित के गायब होने का शक उस पर नही जायेगा और इसलिए वह अपने घर पर ही रहा. अमित की पत्नी ने अमित के गायब होने पर उसकी गुमशूदगी गंगानगर थाने में दर्ज कराई. चूंकि अमित और प्रशांत के बीच 3 लाख रूपये के लेन-देन की जानकारी अमित की पत्नी को थी इसलिए उसने पुलिस से यह शक भी जाहिर किया कि प्रशांत अमित की हत्या कर सकता है.

पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए प्रशांत को हिरासत में लेकर जब कड़ाई से पूछताछ की तो वह टूट गया. उसकी निशानदेही पर पुलिस ने अमित के शव की तलाश शुरू की. पीएसी और आरएएफ के गोताखोरों की मदद से अमित के शव को नहर में ढूंढा गया. आखिरकार 4 दिन की तलाश के बाद अमित का शव हस्तिनापुर इलाके की गंगनहर से आज बरामद कर लिया गया.

एसपी ग्रामीण राजेश कुमार ने बताया कि प्रशांत ने भी पूछताछ में 3 लाख रूपये के लेन-देन की बात स्वीकार की है. पुलिस के मुताबिक प्रशांत अमित के रवैये से आजिज आ गया था. कर्ज के चलते अमित उसके परिवार को तबाह करने पर तुला था. पुलिस ने प्रशांत को 24 अगस्त को जेल भेज दिया. वारदात के बाकी पहलुओं की जांच फिलहाल जारी है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch