Sunday , May 19 2024

LIVE: पहली पारी में 246 पर ऑलआउट हुई इंग्लैंड की टीम

साउथम्प्टन (इंग्लैंड)। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला साउथम्प्टन के रोज बाॅउल मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 246 रन पर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड के लिए सैम कुरेन ने सबसे ज्यादा 78 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके.

इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही जब जसप्रीत बुमराह ने केटन जेनिंग्स को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. केटन जेनिंग्स एक बार फिर इंग्लैंड की तरफ से फ्लॉप रहे और शून्य के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. इंग्लैंड की पारी के पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह की एक गेंद पर जो रूट एलबीडब्ल्यू आउट थे.

हालांकि अंपायर ने उन्हें नॉट आउट दिया, लेकिन भारत ने जब रिव्यू लिया तो गेंद नो बॉल निकली. उस गेंद पर रूट आउट थे, लेकिन नो बॉल के कारण उन्हें जीवनदान मिला. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट बुमराह की ‘नो बॉल’ पर मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और आठवें ही ओवर में ईशांत शर्मा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. रूट 4 रन बनाकर आउट हुए.

रूट के जाने के बाद जॉनी बेयरस्टाॅ 6 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें बुमराह ने अपना शिकार बनाया. एलिस्टेयर कुक को हार्दिक पंड्या ने आउट कर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिराया. संघर्ष कर रहे कुक सिर्फ 17 रन ही बना पाए.

लंच के बाद मोहम्मद शमी ने जोस बटलर को आउट कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. बटलर 21 रन बनाकर आउट हुए. बेन स्टोक्स ने कुछ संघर्ष किया, आखिरकार वह भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और शमी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. स्टोक्स 23 रन बनाकर आउट हुए. मोईन अली (40 रन) को आर. अश्विन ने जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया. मोईन और सैम कुरेन ने 7वें विकेट के लिए बेशकीमती 81 रन जोड़े.

इंग्लैंड ने चुनी थी पहले बैटिंग

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी दी है. भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इंग्लैंड की टीम में दो बदलाव हुए हैं. चोटिल क्रिस वोक्स की जगह सैम कुरेन की वापसी हुई है, जबकि ओली पॉप की जगह मोइन अली को टीम में जगह दी गई है. इंग्लैंड ने अपनी टीम बुधवार शाम को भी घोषित कर दी थी.

इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है और अब उसकी नजरें इस मैच को जीत सीरीज अपने नाम करने पर हैं. वहीं भारत ने तीसरे मैच को जीतकर वापसी के संकेत दिए हैं. वह इस मैच को अपने नाम कर सीरीज में बराबरी करना चाहेगा. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि कोहली ने अपनी अंतिम-11 में बदलाव नहीं किए हैं. वह इससे पहले 38 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं और सभी में उन्होंने बदलाव किए थे.

साउथम्प्टन का रिकॉर्ड

साउथम्प्टन मैदान पर अभी तक दो ही टेस्ट हुए हैं. जो इंग्लैंड ने श्रीलंका (2011) और भारत (2014) के खिलाफ यहां खेला है और भारत को 266 रन से हराया था. भारतीय टीम यहां ट्रेंट ब्रिज टेस्ट से प्रेरणा ले सकती है.

इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की फेहरिस्त में विराट कोहली 440 रन के साथ फिलहाल चौथे नंबर हैं. इस लिस्ट में दूसरा नाम सुनील गावस्कर का है. गावस्कर ने 1979 के इंग्लैंड दौरे पर 542 रन बनाए थे जबकि तीसरे नंबर पर एक बार फिर राहुल द्रविड़ ही हैं. द्रविड़ ने 2011 के इंग्लैंड दौरे पर 461 रन बनाए थे.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टाॅ, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर (विकेटकीपर), एलिस्टेयर कुक, सैम कुरेन, बेन स्टोक्स, केटन जेनिंग्स, आदिल राशिद.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch