Thursday , April 18 2024

रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, डॉलर के मुकाबले पहली बार 70.91 पर पहुंचा

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये में जारी गिरावट इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन भी जारी है. शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले और नीचे आया है और यह 70.91 के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गया है. यह रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है.

शुक्रवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपये ने 17 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की. इस गिरावट के चलते रुपया 71 पर पहुंच गया है. महीने के आख‍िर में आयातकों की तरफ से डॉलर की डिमांड बढ़ने की वजह से लगातार रुपये में गिरावट जारी है. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जारी उथल-पुथल ने भी रुपये को अस्थ‍िर किया हुआ है.

इस साल की बात करें तो रुपया अब तक डॉलर के मुकाबले 9.90 फीसदी गिरा है. इस तरह एश‍िया में रुपया सबसे लचर प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बनी हुई है. अगस्त की बात करें तो इसमें 3.30 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है.

रुपये में गिरावट बढ़ने का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी पड़ रहा है. दरअसल तेल कंपनियों की लागत बढ़ने की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ते हैं. उस पर भारी टैक्स ने ईंधन को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch