Friday , April 26 2024

ललितपुर: प्रशासन का आदेश- पत्रकार रजिस्टर करवाएं व्हाट्सएप ग्रुप, नहीं तो होगी कार्रवाई

ललितपुर/लखनऊ। सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ को रोकने के नाम पर उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में एक आदेश जारी किया गया है. जिसपर बवाल खड़ा हो गया है. जिला प्रशासन की ओर से जारी इस आदेश में कहा गया है कि व्हाट्सएप ग्रुप और न्यूज़ पोर्टल के जरिए खबर देने वाले सभी पत्रकारों को प्रशासन के पास पूरी जानकारी देनी होगी.

ये आदेश जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह एवं SP डॉ. ओपी सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया गया है. इस आदेश से प्रशासन का मकसद है कि किसी भी तरह की गलत खबर ना फैले, ताकि कोई अनहोनि ना हो सके. इस प्रकार का फैसला देने वाला ललितपुर उत्तर प्रदेश का पहला जिला होगा.

दरअसल, कुछ दिनों पूर्व जनपद की महरौनी कोतवाली में दो पक्षों में हुए विवाद को बढ़ाने और धार्मिक उन्माद फ़ैलाने के उद्देश्य से सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए कई तरह की खबरें फैलाई गईं.

इसका आरोप न्यूज़ पोर्टल और व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन पर लगा. आरोप लगाया गया कि इसी कारण ये लड़ाई हरिजन और सवर्णों में जातिवाद से लेकर धार्मिक उन्माद के तौर पर बढ़ गई. हालांकि, तब किसी तरह मामले को ठंडा किया गया.

आदेश में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि सोशल मीडिया पर न्यूज़ के नाम से चलाए जा रहे फर्जी पोर्टल और व्हाट्सएप ग्रुप को जिला सूचना अधिकारी के यहां अपनी पूरी जानकारी देनी होगी. इसके अलावा एसपी ऑफिस में भी इसकी जानकारी देनी होगी. अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch