Tuesday , October 20 2020

Asian Games Live: महिला हॉकी फाइनल में जापान 2-1 से जीता, भारत को सिल्वर

जकार्ता, पालेमबांग। भारतीय महिला हॉकी टीम को 18वें एशियाई खेलों के फाइनल में शुक्रवार को जापान के हाथों 1-2 से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. जापान के लिए शिहोरी ओइकावा ने 11वें, मोतोमी कावामुरा ने 44वें मिनट में गोल किए. वहीं, भारतीय टीम के लिए नेहा गोयल ने 25वें मिनट में एकमात्र गोल किया.

इस हार के साथ ही भारतीय महिला टीम एशियाई खेलों में 36 साल बाद दूसरा स्वर्ण पदक जीतने से चूक गई. भारत ने 1982 में नई दिल्ली में हुए नौवें एशियाई खेलों में पहली बार स्वर्ण पदक जीता था.

स्वर्ण से चूकने के कारण भारतीय महिला टीम को टोक्यो ओलंपिक-2020 का टिकट भी गंवाना पड़ा. अब ओलंपिक खेलने के लिए भारतीय टीम को क्वालिफाइंग मैच खेलने होंगे.

सेलिंग में भारत को 3 पदक

भारत की वर्षा गौतम और श्वेता शेरवेगर ने 18वें एशियाई खेलों में महिलाओं की 49 एफ एक्स सेलिंग स्पर्धा में रजत पदक जीता. मौजूदा एशियाड के 13वें दिन भारत को मिलने वाला यह पहला पदक है. इसके बाद सेलिंग की अलग-अलग स्पर्धाओं में  2 और पदक हासिल हुए.

भारत के वरुण अशोक ठक्कर और गणपति केलापंडा चेंगप्पा ने पुरुषों की 49 ईआर सेलिंग स्पर्धा में कांस्य पदक अपने नाम किया. साथ ही हर्षिता तोमर ने ओपन लेजर 4.7 सेलिंग स्पर्धा में कांस्य पदक जीता.

18वें एशियाई खेलों में अब तक भारत के कुल पदकों की संख्या 65 है. 13 गोल्ड, 23 सिल्वर और 29 ब्रॉन्ज मेडल के साथ वह पदक तालिका में 8वें स्थान पर है.

पदक तालिका: TOP TEN

स्क्वॉश: भारतीय पुरुष टीम को कांस्य

भारतीय पुरुष स्क्वॉश टीम को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. हांगकांग ने सेमीफाइनल में भारत को 2-0 से शिकस्त दी. सौरव घोषाल, हरिंदर पाल सिंह संधू, रमित टंडन, महेश मानगांवकर की भारतीय टीम फाइनल में जाने से चूक गई.

बॉक्सिंगः अमित फंगल फाइनल में

मुक्केबाज अमित पंघल पुरुषों की 49 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया, अमित ने बेहद रोचक और कांटे के मुकाबले में फिलीपींस के पालम कार्लो को 3-2 से मात दी. फाइनल में उनका सामना उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दुसामातोव से होगा.

फाइनल में पहुंची महिला स्क्वैश टीम

शुक्रवार को भारत के लिए अच्छी खबर स्क्वैश से आई. भारत की महिला टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में मलेशिया को 2-0 हरा कर फाइनल में जगह पक्की की. इसके साथ ही भारत का एक सिल्वर मेडल भी पक्का हो गया है. जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लीकल, कार्तिक, सुनयना कुरुविला और तन्वी खन्ना की भारतीय टीम ने इसके साथ ही स्वर्ण पदक की ओर कदम रख दिया.

इस मुकाबले के पहले मैच में जोशना ने मलेशिया की निकोल डेविड को 12-10, 11-9, 6-11, 10-12, 11-9 से मात देकर भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दी थी. भारत ने इसके बाद दूसरे मुकाबले में भी जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना  हांगकांग से होगा.

डाइविंग : स्प्रिंगबोर्ड के फाइनल में रामानंद

भारत के रामानंद शर्मा ने डाइविंग में पुरुषों की तीन मीटर स्प्रिंगबोर्ड स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया. रामानंद ने 346.15 का स्कोर करते हुए फाइनल में जगह बनाई. इस स्पर्धा में कुल 15 खिलाड़ियों ने भाग लिया, जिसमें भारतीय खिलाड़ी ने नौवां स्थान हासिल किया. 13वें और 14वें स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को रेपेचेज राउंड में भाग लेने का मौका मिला जबकि आखिरी पायदान पर रहने वाले खिलाड़ी को स्पर्धा से बारह होना पड़ा.

टेबल टेनिस : शरत प्री-क्वार्टर में हारे

भारत के अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल को राउंड ऑफ 16 में हार का सामना करना पड़ा है. शरत को चीनी ताइपे के खिलाड़ी चिहयुआन चुआंग ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में शिकस्त दी.  44 मिनट तक चले पांच गेमों के इस मुकाबले में 3-2, (11-7, 9-11, 12-10, 14-16, 11-9) से मात देकर चुआंग क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. इस हार के साथ ही शरत का सफर पुरुष एकल वर्ग की स्पर्धा में खत्म हो गया.

मनिका बत्रा प्री-क्वार्टर फाइनल में हारीं

मनिका बत्रा को भी प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. मनिका को भी चीनी ताइपे की खिलाड़ी मानयू वांग ने 4-1, (11-2,11-8,11-8, 6-11, 11-4 )  से शिकस्त दी. इसके साथ ही मनिका का सफर भी समाप्त हो गया.

साथियान प्री-क्वार्टर फाइनल में हारे

भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी साथियान गनाशेखरन को पुरुष एकल स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार मिली. साथियान को जापान के केंटा मात्सुदीरा ने हराकर बाहर किया. केंटा ने साथियान को 34 मिनट तक चले मुकाबले में 4-1 (9-11, 11-4, 11-9, 11-6, 12-10) से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

जूडो: प्लस-78 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में हारीं राजविंदर

राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता राजविंदर कौर को महिलाओं की प्लस-78 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. भारतीय जूडो एथलीट राजविंदर को जापान की अकीरा सोने ने 0-10 से मात दी.

जूडो : 100 किग्रा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारे अवतार

भारत के जूडो खिलाड़ी अवतार सिंह को पुरुषों के 100 किलोग्राम स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार मिली. अवतार को संयुक्त अरब अमीरात के इवान रेमारेंको ने 0-10 से मात दी. इवान ने इप्पोन में ही अंक हासिल करते हुए अवतार के खिलाफ बढ़त बना ली थी. इस दौरान भारतीय जूडो एथलीट पर एक पेनाल्टी भी लगी. इसके बाद अवतार खेल में वापसी नहीं कर पाए और हारकर बाहर हो गए.

नौकायन : कनोए 200 मीटर युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में भारत

प्रकांत शर्मा और जेम्सबॉय सिंह की जोड़ी ने पुरुषों की कनोए 200 मीटर युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल के लिए अंतिम सूची में नौवां स्थान हासिल किया.

सेमीफाइनल में रागिना, नाओचा

कीरो रागिना और नाओचा सिंह ने अच्छे प्रदर्शन के साथ अपनी-अपनी स्पर्धाओं के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. हालांकि, भारत की एक अन्य एथलीट मीरा दास को हार का सामना करना पड़ा. रागिना ने कयाक की 200 मीटर एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. नाओचा ने पुरुषों की 200 मीटर एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. मीरा को महिलाओं की कनोए 200 मीटर स्पर्धा में हार मिली.

वॉलीबॉल : 10वें पायदान पर रहीं भारतीय महिलाएं

भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम को चीनी ताइपे के खिलाफ शिकस्त झेलते हुए 10वें पायदान से ही संतोष करना पड़ा. शुक्रवार को हुए एकतरफा मुकाबले में चीनी ताइपे ने भारत को 3-0 से हराकर नौवें पायदान पर कब्जा किया.

सॉफ्ट टेनिस : पुरुष और महिला टीमें हारीं

भारत की पुरुष और महिला सॉफ्ट टेनिस टीमों को अपने-अपने मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. पुरुष टीम को ग्रुप-सी के पहले मैच में कंबोडिया से 3-0 से, दूसरे मैच में इंडोनेशिया से 3-0 से और तीसरे मैच में जापान से 3-0 से हार का सामना करना पड़ा. महिलाओं ने ग्रुप-ए के पहले मैच में मंगोलिया को 3-0 से हराया, लेकिन दूसरे मैच में उन्हें कोरिया से 3-0 से और तीसरे मैच में थाईलैंड से 3-0 से मात खानी पड़ी.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति