Thursday , October 22 2020

LIVE IND vs ENG: पुजारा का शतक, इंग्लैंड के स्कोर के करीब भारत

साउथम्प्टन (इंग्लैंड)। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला साउथम्प्टन के रोज बाॅउल मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 246 रन पर ऑल आउट हो गई. इसके बाद टीम इंडिया ने पहली पारी में 9 विकेट गंवा कर 235 रन बना लिए हैं. जसप्रीत बुमराह (3 रन) और चेतेश्वर पुजारा (101 रन) क्रीज पर हैं.

टीम इंडिया को पहला झटका स्टुअर्ट ब्रॉड ने दिया जब लोकेश राहुल उनकी गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए.  राहुल 19 रन बनाकर आउट हुए. ब्रॉड ने शिखर धवन को जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा भारत का दूसरा विकेट गिराया. धवन 23 रन बनाकर आउट हुए.

विराट कोहली के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा. इंग्लैंड के युवा गेंदबाज सैम कुरेन ने उन्हें एलिस्टेयर कुक के हाथों कैच आउट करा पवेलियन लौटा दिया. कोहली 46 रन बनाकर आउट हुए. बेन स्टोक्स ने अजिंक्य रहाणे (11) को एलबीडब्ल्यू कर भारत को चौथा झटका दिया.

भारत का पांचवां विकेट विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के रूप में गिरा. पंत 29 गेंदें खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल सके और बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए. ऋषभ पंत को मोईन अली ने आउट किया. इसके बाद मोईन ने हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी का विकेट लेकर भारतीय पारी को तहस-नहस कर दिया.

कोहली ने पूरे किए 6000 टेस्ट रन

टीम इंडिया के कप्तान और दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 6000 रन पूरे कर लिए हैं. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान पहली पारी में अपना छठा रन पूरा करते ही यह उपलब्धि हासिल की. कोहली ने अपनी 119वीं पारी में यह कारनामा किया. भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 6000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 117 पारियों में इस आंकड़े को छुआ है.

कोहली इस फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर हैं. भारत के लिए कोहली के बाद सबसे कम पारियों में 6000 टेस्ट रन सचिन तेंदुलकर (120), वीरेंद्र सहवाग (121) और राहुल द्रविड़ (125) ने बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 6000 रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने सिर्फ 68 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. उनके अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई बल्लेबाज 100 पारियों में भी 6000 रन नहीं बना पाया है.

पहली पारी में 246 रनों पर ढेर हुआ इंग्लैंड

भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को पहली पारी में 246 रनों पर समेट दिया. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 78 रन सैम कुरेन ने बनाए. उनके अलावा मोइन अली ने 40 रन बनाए.

कुरेन ने 136 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया. अली ने 85 गेंदें खेलीं और दो चौके और दो छक्के लगाए. मोईन और सैम कुरेन ने 7वें विकेट के लिए बेशकीमती 81 रन जोड़े.

इसके अलावा 9वें विकेट के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन ने 63 रन जोड़े. इंग्लैंड का स्कोर एक समय छह विकेट पर 86 रन था, लेकिन बाकी बचे चार बल्लेबाजों ने 160 रन जोड़ दिए.

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए. ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए. हार्दिक पंड्या के हिस्से एक विकेट आया.

ऐसे सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी

इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही जब जसप्रीत बुमराह ने केटन जेनिंग्स को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. केटन जेनिंग्स एक बार फिर इंग्लैंड की तरफ से फ्लॉप रहे और शून्य के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. इंग्लैंड की पारी के पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह की एक गेंद पर जो रूट एलबीडब्ल्यू आउट थे.

हालांकि अंपायर ने उन्हें नॉट आउट दिया, लेकिन भारत ने जब रिव्यू लिया तो गेंद नो बॉल निकली. उस गेंद पर रूट आउट थे, लेकिन नो बॉल के कारण उन्हें जीवनदान मिला. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट बुमराह की ‘नो बॉल’ पर मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और आठवें ही ओवर में ईशांत शर्मा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. रूट 4 रन बनाकर आउट हुए.

रूट के जाने के बाद जॉनी बेयरस्टाॅ 6 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें बुमराह ने अपना शिकार बनाया. एलिस्टेयर कुक को हार्दिक पंड्या ने आउट कर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिराया. संघर्ष कर रहे कुक सिर्फ 17 रन ही बना पाए.

लंच के बाद मोहम्मद शमी ने जोस बटलर को आउट कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. बटलर 21 रन बनाकर आउट हुए. बेन स्टोक्स ने कुछ संघर्ष किया, आखिरकार वह भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और शमी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. स्टोक्स 23 रन बनाकर आउट हुए. मोईन अली (40 रन) को आर. अश्विन ने जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया. मोईन और सैम कुरेन ने 7वें विकेट के लिए बेशकीमती 81 रन जोड़े.

अली के बाद आदिल राशिद छह के निजी स्कोर पर आउट हुए. स्टुअर्ट ब्रॉड (17) ने कुरेन का अच्छा साथ दिया और नौवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े. ब्रॉड 240 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए. छह रन बाद कुरेन का विकेट गिरा. कुरेन आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे. उन्हें अश्विन ने बोल्ड किया.

इंग्लैंड ने चुनी थी पहले बैटिंग

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी दी है. भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इंग्लैंड की टीम में दो बदलाव हुए हैं. चोटिल क्रिस वोक्स की जगह सैम कुरेन की वापसी हुई है, जबकि ओली पॉप की जगह मोइन अली को टीम में जगह दी गई है.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टाॅ, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर (विकेटकीपर), एलिस्टेयर कुक, सैम कुरेन, बेन स्टोक्स, केटन जेनिंग्स, आदिल राशिद.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति