Saturday , April 27 2024

बंगाल: बीरभूम में तोड़ी गई स्वामी विवेकानंद की मूर्ति

बीरभूम। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की मूर्ति में तोड़फोड़ करने के कुछ दिन बाद ही अब पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले मेंस्वामी विवेकानंद की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया है. सूरी के स्थानीय लोगों ने गुरुवार को मोहम्मद बाजार में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति को क्षतिग्रस्त देखा जिसके बाद तत्काल पुलिस को इसकी सूचना दी.

स्वामी विवेकानंद की ये मूर्ति दस फुट ऊंचे प्लेटफॉर्म पर लगी है. एक स्थानीय क्लब की ओर से इस मूर्ति का अनावरण जनवरी 2015 में किया गया था. शरारती तत्वों ने मूर्ति की नाक और उंगलियां तोड़ने के साथ सिर पर बड़ा पत्थर रख दिया.

स्थानीय क्लब के सदस्य विद्युत मोंडोल ने कहा, ‘जिन्होंने भी ये किया है वो स्वामी विवेकानंद के बारे में नहीं जानते. हमें इस क्षेत्र में स्वामी जी के बारे में जागरूकता लाने की जरूरत है जिससे कि भविष्य में ऐसी घटनाएं ना हों.’

बता दें कि इस स्वतंत्रता दिवस पर कुल्टी में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की मूर्ति में तोड़फोड की गई थी. इस साल के शुरू में बर्धवान के कटवा में भी नेहरू की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था.

इस साल मार्च में कोलकाता की जाधवपुर यूनिवर्सिटी में जनसंघ (बीजेपी का पूर्व अवतार) के संस्थापक डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की मूर्ति में तोड़फोड़ की गई थी. आरोप है कि बीजेपी के खिलाफ विरोध जताने के लिए वामपंथी विचारधारा के छात्र कार्यकर्ताओं ने ऐसा किया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch