Friday , May 3 2024

ये होंगे पाकिस्तान के नये राष्ट्रपति, पाकिस्तान की सत्ता में बदलाव की चर्चा पूरी दुनिया में

पड़ोसी देश पाकिस्तान में हाल ही में हुए आम चुनाव के बाद देश की सत्ता में बड़ा बदलाव हुआ और जनता ने क्रिकेटर से नेता पर इमरान को प्रधानमंत्री बनने का मौका दिया। कई सालों से पाकिस्ना की राजनीति में धुल फांक रहे खान के हाथों में देश की सत्ता पहली बार आई है। पाकिस्तान की सत्ता में बदलाव की चर्चा पूरी दुनिया में हुई, वहीं मंगलवार को देश में राष्ट्रपति का चुनाव चल रहा है।

Image result for ये होंगे पाकिस्तान के नये राष्ट्रपति!

आम चुनाव के दौरान चुने गए सासंद देश के निए राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे। देश के मौजूदा राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल 8 सितंबर को खत्म हो रहा है। इससे पहले आज नये राष्ट्रपति का चुनाव चल रहा है। राष्ट्रपति पद के लिए मतदान इस्लामाबाद में संसद भवन और लाहौर, कराची, पेशावर और क्वेटा में प्रांतीय असेंबली की इमारतों में 4 सितंबर को 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और देर शाम तक ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

राष्ट्रपति के चुवान में मुख्य तौर पर तीन उम्मीदवार है, जिन्में से सत्ताधारी इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी पीटीआई के उम्मीदवार आरिफ अल्वी का जीतना लगभग तय बताया जा रहा है। लेकिन इन्हें एकजुट विपक्ष के उम्मीदवार से कड़ी टक्कर मिल सकती है। पीटीआई के अलावा बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने एतजाज अहसान को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामित किया है।

इसके अलावा पूर्व की सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज और मुत्तहिदा मजलिस. ए. अमाल, अवामी नेशनल पार्टी, पख्तूनवा मिल्ली अवामी पार्टी और नेशनल पार्टी ने जमीयत उलमा-ए-इस्लाम के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान को प्रत्याशी बनाया है जो पीटीआई के उम्मीदवार आरिफ अल्वी को कड़ी टक्कर दे सकते हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch it