Sunday , May 12 2024

भारतीय गेंदबाजों के आगे अंग्रेजों ने टेके घुटने

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहे आखिरी व पांचवें टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक 90 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 198 रन बनाए। फिलहाल, जोस बटलर 11* और आदिल राशिद 4* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट इशांत शर्मा ने लिए। उन्होंने 28 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं, मेजबान इंग्लैंड की तरफ से एलिस्टर कुक (71) और मोईन अली (50) ने बनाए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को एलिस्टर कुक और कीटोन जेनिंग्स की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई। मगर 24वें ओवर की पहली गेंद पर रविन्द्र जडेजा ने सलामी बल्लेबाज कीटोन जेनिंग्स (23) को आउट कर टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। जडेजा ने उन्हें केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। पहले विकेट के लिए कुक और जेनिंग्स के बीच 60 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद 64वें ओवर की दूसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर का आखिरी मैच खेले रहे एलिस्टर कुक को बोल्ड किया। वह 190 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 71 रन बनाए। कुक ने मोईन अली के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। इसी ओवर की अगली गेंद पर बुमराह ने कप्तान जो रूट (0) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। बुमराह का यह ओवर टीम इंडिया के शानदार और मेजबान इंग्लैंड के लिए खतरनाक साबित हुआ।

वहीं, 65वें ओवर की चौथी गेंद पर इशांत शर्मा ने रूट के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (0) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद इंग्लैंड को बेन स्टोक्स के रूप में पांचवां झटका लगा। रविंद्र जडेजा ने उन्हें 78वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया।

इसके बाद इशांत शर्मा ने 83वें ओवर में मेजबान टीम इंग्लैंड को लगातार दूसरा झटका दिया। उन्होंने इस ओवर की चौथी व पांचवी गेंद पर क्रमाशः मोईन अली और सैम करन (0) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। मोईन अली ने 170 गेंदें खेलकर 4 चौकों की मदद से अर्धशतक जड़े। इशांत के अलावा टीम इंडिया की तरफ से रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट हासिल किए।

इससे पहले इंग्लैंड टीम में इस टेस्ट मैच में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। वहीं, टीम इंडिया दो नए बदलवों के साथ मैदान पर अंग्रेजों के खिलाफ मोर्चा संभालेगी। हनुमा विहारी को हार्दिक पांड्या की जगह टेस्ट में डेब्यू करने का मौका दिया गया है। वहीं रवींद्र जडेजा को आर अश्विन की जगह टीम में शामिल किया गया है।

बता दें कि पांच टेस्ट मैचों की यह सीरीज इंग्लैंड पहले ही 3-1 से अपने नाम कर चुकी है। साउथ हैम्पटन में खेले गए चौथे व निर्णायक टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 60 रन से रौंदकर टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था।

आखिरी टेस्ट मैच के लिए दोनों टीमें:

टीम इंडिया : लोकेश राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड टीम: लिस्टर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, सैम करन, मोइन अली, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch it