Friday , May 3 2024

साधारण खून की जांच से चलेगा कैंसर का पता

भारतीय मूल के एक अमेरिकी वैज्ञानिक का कहना है कि साधारण खून जांच के द्वारा ट्यूमर के उत्तकों का पता लगाए बिना भी अग्नाशय के कैंसर का पता लगाया जा सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में एमडी एंडरसंस के कैंसर जीविज्ञान विभाग के अध्यक्ष और प्रोफेसर रघु काल्लुरी ने कहा, “इस जीनोमिक डाटा और कैंसर से जुड़े विलोपन और परिवर्तन का पता चलने के बाद हम कह सकते हैं कि इस खोज को जांच में परिवर्तित किया जा सकता है, जिससे कैंसर की बीमारी का पता लगाया जा सकेगा और मरीज का उपचार हो सकेगा।”

काल्लुरी ने कहा, “अभी तक खून जांच की ऐसी विधि विकसित नहीं की जा सकी है, जिसके द्वारा कैंसर से संबंधित डीएनए का पता लगाया जा सके।”

इसके अलावे काल्लुरी और उनके साथियों ने यह भी पता लगाया है कि एक्सोजोम से उत्पन्न डीएनए और ट्यूमर में पाए गए कैंसर ऊतकों में एक ही तरह के होते हैं।

उन्होंने कहा कि इस खोज से कैंसर के शुरुआती चरण में ही इस बीमारी का पता लगाने में हमें मदद मिलेगी और इससे कैंसर के उपचार और इसके प्रभावी इलाज में हमारी क्षमता बढ़ेगी।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch it