Friday , April 26 2024

पायलटों को लग गई है सोशल मीडिया की लत, इसलिए दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं विमान: वायुसेना प्रमुख

नई दिल्ली/बेंगलूरू।  भारतीय वायुसेना के लड़ाकू जेट के दुर्घटना को लेकर वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ ने चौकाने वाला बयान दिया. दुर्घटनाओं के पीछे उन्होंने सोशल मीडिया को जिम्मेदार बताया. वायु सेना प्रमुख ने शुक्रवार (14 सितंबर) को कहा कि रात में कई घंटे तक सोशल मीडिया पर वक्त बिताने की वजह से वायु सेना के पायलट पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं. उन्होंने एक ऐसी प्रणाली की वकालत की जो पता लगा सके कि उड़ान भरने से पहले पायलटों ने पर्याप्त नींद तो ली है.

एयर चीफ मार्शल धनोआ ने यहां इंडियन सोसायटी ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन के 57वें सम्मेलन में कहा कि सभी देर रात तक कई घंटे सोशल मीडिया पर बिताते दिखते हैं. कई बार उड़ान से पहले की ब्रीफिंग सुबह छह बजे होती है और तब तक पायलट ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं. इस समस्या के संदर्भ में धनोआ ने कहा कि हमें ऐसी प्रणाली की जरूरत है जहां पता चल सके कि पायलट ने नींद अच्छी तरह ली है या नहीं.

आपको बता दें इससे पहले बुधवार को वायु सेना प्रमुख ने कहा था कि चीन तिब्बत में लड़ाकू विमान तैनात करने के साथ ही अपनी हवाई शक्ति में उल्लेखनीय रूप से वृद्धि कर रहा है और भारत को भी अपने ‘प्रतिद्वंद्वियों’ की क्षमताओं को ध्यना में रखते हुए अपनी वायु सेना का आधुनिकीकरण करना चाहिए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch