Friday , March 29 2024

डॉलर की तुलना में और कमजोर हुआ रुपया, 81 पैसे गिरा

मुंबई। घरेलू मुद्रा की रिकॉर्ड गिरावट को रोकने के सरकारी प्रयासों के बावजूद अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 81 पैसे गिरकर एक बार फिर से 72 रुपये के स्तर से नीचे 72.65 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया।

भाषा के अनुसार, अमेरिका द्वारा चीन के आयात पर नये सिरे से पुन: शुल्क लगाने की आज दिन में संभावित घोषणा की खबरों ने रुपये को कमजोर किया।

कारोबारियों ने कहा कि निवेशक चीन के अतिरिक्त 200 अरब डॉलर के आयात पर अमेरिकी शुल्क लगाने की घोषणा के इंतजार में सतर्कता बरत रहे हैं। विदेशी बाजारों में अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती ने भी रुपये पर दबाव डाला।

शुक्रवार को रुपया 34 पैसे मजबूत होकर एक सप्ताह के उच्चतम स्तर 71.84 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। इस बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार में बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 295.40 अंक यानी 0.78 प्रतिशत गिरकर 38 हजार अंक से नीचे 37,795.24 अंक पर आ गया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch