Wednesday , April 17 2024

डाकघर की इस योजना में हर माह महज 10 रुपए निवेश कर बचा सकते हैं मोटी रकम

नई दिल्ली। आम लोगों के लिए देश में लघु बचत के कई विकल्प हैं. कुछ बचत योजनाएं ऐसी हैं जिसमें आप महज 10 रुपए हर महीने निवेश कर मोटी रकम हासिल कर सकते हैं. भारतीय डाक की एक ऐसी ही विशेष लघु बचत योजना है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD) जो एक जनसामान्य को बहुत ही कम राशि से निवेश करने का मौका प्रदान करती है और साथ ही बेहतर रिटर्न भी देती है.

क्या है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट
पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) खाता छोटी-छोटी किस्तों में जमा, अच्छी ब्याज दर और सरकारी गारंटी के गुणों से युक्त है. पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट का खाता पांच सालों के लिए खोला जाता है. इससे कम अवधि के लिए नहीं. हालांकि बैंक छह महीने, साल भर, दो साल, तीन साल आदि के लिए आरडी खाता की सुविधा देते हैं. इसमें जमा पैसों पर ब्याज की गणना हर तिमाही (सालाना रेट पर) होती है और इसे हर तिमाही के अंत में आपके अकाउंट में जोड़ (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) दिया जाता है.

पोस्ट ऑफिस आरडी पर ब्याज दर 
डाकघर की आरडी योजना पर ब्याज दर फिलहाल 7.3 प्रतिशत है. पिछली तिमाही में आरडी पर 6.9 प्रतिशत ब्याज ब्याज मिलता था. नई ब्याज दर 1 अक्टूबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक के लिए मान्य है. उल्लेखनीय है कि भारत सरकार अपनी सभी लघु बचत योजनाओं की ब्याज दर की हर तिमाही पर समीक्षा करती है.

न्यूनतम 10 रुपए कर सकते हैं निवेश

डाकघर की आरडी योजना में आप न्यूनतम 10 रुपए प्रति माह निवेश कर सकते हैं. इससे ज्यादा 5 के गुणांक में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं, जैसे कि 15, 20 25, 100, 105, 1000, 5000, 10,000 रुपए. ऐसी संख्या जो 5 से विभाजित हो सके, उतनी रकम जमा करके खाता खुलवा सकते हैं. अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है. पांच के गुणांक में कितनी भी बड़ी रकम आरडी खाते में जमा की जा सकती है.

post office

आप खोल सकते हैं आरडी खाता
डाकघर की बचत योजना के एक बेहतरीन विकल्प आरडी खाता भारत का हर नागरिक खुलवा सकता है. कोई भी व्यक्ति अपने नाम ​चाहे जितने आरडी खाते खुलवा सकता है. अधिकतम खाता संख्या को लेकर भी कोई पाबंदी नहीं है. हां, यह ध्यान रहे खाता सिर्फ व्यक्तिगत रूप से खुलवाया जा सकता है, परिवार (HUF) या संस्था के नाम पर नहीं. दो वयस्क व्यक्ति एक साथ मिलकर संयुक्त आरडी अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. पहले से खुले किसी व्यक्तिगत आरडी खाते को कभी भी संयुक्त खाते में परिवर्तित करा सकते हैं. इसके उलट भी, पहले से खुले संयुक्त आरडी खाते को कभी भी व्यक्तिगत आरडी खाते में भी परिवर्तित कर सकते हैं.

कब बंद हो सकता है आरडी खाता
अगर आप निर्धा​रित अंतिम तिथि तक आरडी की किस्त जमा नहीं करते हैं तो लेट किस्त के साथ आपको एक प्रतिशत प्रतिमाह की दर से जुर्माना भी अलग से जमा करना होगा. साथ ही अगर लगातार चार किस्तें जमा नहीं की गईं तो खाता बंद कर दिया जाएगा. हालांकि खाता बंद होने के बाद भी अगले दो महीनों तक उसे पु​नर्जीवित किया जा सकता है. हां, इसके लिए अपनी शाखा में आवेदन करना होता है और नई किस्त के साथ पिछली सभी किस्तें और पेनाल्टी की रकम जमा करनी होती है.

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट से जुड़ी अन्य खास बातें
-बच्चे या नाबालिग के नाम भी आरडी खुलवाई जा सकती है. बच्चा अगर 10 साल से कम उम्र का है, तो खाता संचालन का अधिकार अभिभावक के पास होगा
-अगर बच्चा 10 साल से अधिक उम्र का है तो वह स्वतंत्र रूप से भी अपने नाम आरडी खाता खुलवा सकता है और उसका संचालन भी कर सकता है.
-आप अपने आरडी अकाउंट का नोमिनी भी बना सकते हैं. नोमिनी वह व्यक्ति होता है, जो खाताधारक के निधन की स्थिति में खाते में जमा पैसों को प्राप्त करने का अधिकारी होता है.
-अगर आप चाहते हैं कि आपका आरडी खाता किसी अन्य शहर के पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर हो जाए तो इसका भी विकल्प मौजूद है

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch