Wednesday , April 24 2024

कानूनी पचड़े में फंसी अमेजॉन की ‘अपनी दुकान’, कॉपीराइट का केस

नई दिल्ली। ऑनलाइन रिटेलर कंपनी अमेजॉन ने दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले ग्राहकों को लुभाने के लिए ‘अपनी दुकान’ थीम पर एक कैंपेन शुरू किया है. हालांकि इस कैंपेन की वजह से उसके खिलाफ कॉपीराइट का मामला खड़ा हो गया है.

दरअसल अमेजॉन का ‘अपनी दुकान’ कैंपेन पुणे के बिजनेसमैन रवि जैन की डोमेन ‘apnidukaan.com’ के जैसा ही है. इस पर जैन ने अमेजॉन से कहा है कि वह इस कैंपेन को बंद करे.

रवि जैन का apnidukaan.com किचन अप्लायंसेज, इलेक्ट्रोनिक्स और फर्नीचर बेचने का काम करता है. इस डोमेन के मालिक अब अमेजॉन को ‘अपनी दुकान’ को अपने हर विज्ञापन से निकलवाने की तैयारी कर रहे हैं. उनका कहना है कि यह उनकी इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी है.

जैन ने कहा कि उनकी फर्म और अमेजॉन का कोई कनेक्शन नहीं है. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक जैन ने कहा कि हमारे पास अपनी दुकान का ट्रेडमार्क है. इसलिए हम अमेजॉन से इसे अपने सभी विज्ञापन से हटाने के लिए कहेंगे.

बता दें कि अमेजॉन ने 2016 में अपनी दुकान कैंपेन शुरू किया था. वह यूट्यूब विज्ञापन और वीडियोज के जरिये इसे चलाता था. यही नहीं, अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस ने एक बार इस कैंपेन का नाम लेकर ग्राहकों का धन्यवाद भी किया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch