Friday , April 26 2024

अच्छी खबर: रुपए ने की शानदार रिकवरी, डॉलर के मुकाबले 52 पैसे हुआ मजबूत

मुंबई। भारतीय मुद्रा के लिए शुक्रवार की सुबह एक सुखद खबर लेकर आई है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को जोरदार बढ़त के साथ खुला है. रुपया आज 52 पैसे बढ़कर 71.85 पर खुला है. पिछले कारोबारी दिन यानि बुधवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपए में शानदार रिकवरी आई थी. बुधवार को रुपया 61 पैसे की बढ़त के साथ 72.37 के स्तर पर बंद हुआ था.

सरकार ने उठाए हैं कदम

जानकारों का मानना है कि रुपया अपनी सही कीमत के करीब पहुंच रहा है और अब इसके आगे गिरने की ज्यादा संभावना नहीं है. रुपए में लगातार गिरावट और बढ़ते चालू खाते के घाटे की चुनौती से निपटने के लिए सरकार ने हाल में कुछ कदम उठाए हैं.

सरकार ने फैसला किया है कि वह गैर-जरूरी आयातों पर पाबंदी लगाएगी. अर्थव्यवस्था की सेहत की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय किया गया था. वित्त मंत्रालय के मुताबिक इन उपायों से 8-10 अरब डॉलर तक का सकारात्मक असर दिखने की संभावना है.

कमजोर रुपए पर जेटली की राय
तेल कीमतों में बढ़ोतरी और डॉलर के प्रति रुपये की कमजोरी पर अरुण जेटली ने हाल में कहा था कि अमेरिका में कुछ नीतिगत फैसले लिए गए हैं, जिसके चलते डॉलर मजबूत हुआ है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ी हैं. इन सबका प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर पड़ा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch