Friday , April 19 2024

इशांत-अश्विन के फिटनेस टेस्ट के बाद होगा वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का चयन

इंग्लैंड दौरे पर चोटिल हुए तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन शनिवार को फिटनेस टेस्ट में हिस्सा लेंगे. इस फिटनेस टेस्ट के बाद चयनकर्ता चार अक्टूबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाली आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उनके खेलने पर फैसला लेंगे.

बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अश्विन ग्रोइन चोट के लिये एनसीए में रिहैबिलिटेशन कर रहे हैं. ईशांत के भी वहीं जाने की उम्मीद है. इसलिये 29 सितंबर फिटनेस टेस्ट कराए जाएंगे. अगर एनसीए के फिजियो और ट्रेनर फिटनेस टेस्ट से पहले इन दोनों की फिटनेस को हरी झंडी दे देते हैं तो चयनकर्ता एक दिन पहले भी टीम की घोषणा कर सकते हैं. ’’

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके साथी देवांग गांधी ने प्रस्तावित चयन बैठक के रद्द होने के बाद बुधवार को दिल्ली के होटल में मुलाकात की और टेस्ट सीरीज के लिये शुरूआती सूची तैयार की.

अधिकारी ने कहा, ‘‘यह पहले तय कर दी गयी थी लेकिन पांच चयनकर्ताओं का कार्यक्रम अलग अलग था क्योंकि सरनदीप सिंह दुबई में हैं जबकि दो अन्य जतिन परांजपे और गगन खोडा विभिन्न स्थलों पर हजारे ट्रॉफी के मैच देख रहे हैं. इसलिये फैसला किया गया कि यह अनौपचारिक बैठक होगी जिसमें चयनकर्ता परिस्थिति का जायजा लेंगे. ’’

कुछ विषय ऐसे भी हैं जिससे चयनकर्ताओं को अब भी जूझना पड़ रहा है विशेषकर 15 खिलाड़ियों की टीम में ओपनर बल्लेबाजी स्थान पर और विशेषज्ञ स्पिनर पर.

उन्होंने कहा, ‘‘चयन समिति का उद्देश्य सीरीज के लिये ऐसी टीम चुनने का है जो ऑस्ट्रेलिया रवाना होने वाली टीम के हुबहू संयोजन वाली हो. और या फिर ऐसा हो, जब टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी तो बस एक या दो खिलाड़ियों को 15 की टीम में शामिल किया जाये. ’’

अब तक देखा जाये तो इंग्लैंड टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद भी शिखर धवन टीम मैनेजमेंट के पसंदीदा बने रहेंगे. चयनकर्ताओं के लिये पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल को शामिल करना चुनौती होगी.

चयन समिति स्पिनरों की पसंद पर बहस कर सकती है. अश्विन अगर नहीं खेलते हैं तो टीम मैनेजमेंट के पास विकल्प के तौर पर युजवेंद्र चहल का नाम होगा. भारत ए के कोच राहुल द्रविड़ ने कुछ दिन पहले कहा था कि हरियाणा के इस लेग स्पिनर को लाल गेंद से क्रिकेट के लिये तैयार होने के लिये अभी कुछ मैचों की जरूरत है.

ऐसे में टीम मैनेजमेंट के करीबी सूत्र ने कहा कि वेस्टइंडीज चहल के लिये टेस्ट में मौका देने के लिये अच्छा प्रतिद्वंद्वी हो सकता है और अच्छे प्रदर्शन से उनकी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिये उम्मीदवारी बढ़ेगी ही. हालांकि अगर अश्विन फिट घोषित होते हैं तो चहल को इंतजार करना पड़ सकता है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch