Saturday , May 11 2024

अब आग नहीं बची भारत-PAK मुकाबले में, व्यूअरशिप हुई है ‘धड़ाम’

नई दिल्ली। दुबई में जारी एशिया कप मुकाबले में जहां क्रिकेट की दुनिया के कट्टर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आमने सामने हुए, वहीं कारोबार की नजर इस मुकाबले से होने वाली कमाई पर रही. इन दोनों के बीच मौजूदा टूर्नामेंट का पहला मुकाबला बता रहा है कि बीते तीन साल के दौरान इस मैच के लाइव ब्रॉडकास्ट को सबसे कम रेटिंग मिली है.

क्रिकेट मैच के लाइव टेलिकास्ट को मॉनीटर करने वाली संस्था बार्क ने दावा किया है कि एशिया कप की शुरुआत में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले को देखने वालों की संख्या (इंप्रेशन्स) 29.4 मिलियन रही. यह मुकाबला 19 सितंबर को हुआ. बार्क के आंकड़ों के मुताबिक दोनों देशों के बीच मैच की व्यूअरशिप इंप्रेशन तीन साल के निचले स्तर पर रही.

इससे पहले 18 जून 2017 को दोनों देशों के बीच ओवल में हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में बार्क के मीटर पर 72.3 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशन दर्ज किया गया था. इस टूर्नामेंट के लीग मैच के दौरान भी दोनों देशों के बीच हुए मुकाबले में 47.4 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशन दर्ज की गई थी. यह लीग मुकाबला 4 जून, 2017 को बर्मिंघम में हुआ था.

Indranil Das Blah

@indranildasblah

I think it’s great that we are viewing the India vs Pakistan match as what it is – just a game & not a matter of life and death.

इन आंकड़ों के आधार पर खेल कारोबार के जानकारों का दावा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में अब सामान्य क्रिकेट देखने को मिल रहा है. इंडियन सुपर लीग क्लब मुंबई सिटी एफसी के सीईओ और क्वान एंटरटेनमेंट के को-सीईओ इंद्रनील दास ब्लाह का मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 19 सितंबर के मुकाबले में अच्छी बात यह है कि दर्शकों के बीच कट्टर प्रतिद्वंदिता देखने को नहीं मिली और यह सिर्फ एक मैच रहा.

हालांकि क्रिकेट के जानकारों का दावा है कि मैच व्युएरशिप में यह गिरावट पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कमजोर होने, विराट कोहली के नहीं खेलने और मैच के शुरुआत से यह साफ होने से कि मुकाबला लो-स्कोर होगा भी संभव है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch