Friday , May 17 2024

अपनी पहली भारत यात्रा पर बोले माइक टायसन, गरीबी बनाती है बेहतर मुक्केबाज

मुंबई।  बॉक्सिंग की दुनिया के बादशाह रह चुके माइक टाइसन शुक्रवार को पहली बार भारत आए. एयर पोर्ट पर उनके दीदार के लिए भारी संख्या में उनके फैंस मौजूद थे. उन्हें एयरपोर्ट से बाहर निकालने के लिए सुरक्षाकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी.  टायसन इस समय भारत में कुमिते 1 लीग के उद्घाटन के लिए यहां हैं. यह भारत की पहली वैश्विक संयुक्त मार्शल आर्ट्स एमएमए लीग है जो शनिवार से शुरू हो रही है.

अपने आप को झुग्गियों से निकला मुक्केबाज बताने वाले पूर्व हैविवेट चैम्पियन अमेरिका के माइक टायसन का मानना है कि गरीबी में पलने-बढ़ने वाला शख्स एक अच्छा मुक्केबाज बन सकता है.

आप जितने गरीब हैं उतने अच्छे मुक्केबाज भी
टायसन सबसे कम उम्र में हैवीवेट खिताब जीतने वाले मुक्केबाज हैं. उन्होंने 20 साल, चार महीने और 22 दिनों की उम्र में यह खिताब जीता था. टायसन ने इसकी पूर्व संध्या पर संवाददातओं से कहा, “मैं झुग्गी में पैदा हुआ. मेरा सपना था कि मैं झुग्गी से बाहर निकलूं और इसलिए मैं यहां हूं. अगर कोई कड़ी मेहनत करता है तो झुग्गी से बाहर निकल सकता है.” उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि आप जितने गरीब हैं उतने अच्छे मुक्केबाज भी. सबसे सफल मुक्केबाज झुग्गी से ही आते हैं. जो भी मुक्केबाज झुग्गी से आते हैं वह सफल होते हैं.”

Mike Tyson

टायसन ने मुंबई की झुग्गी के इलाकों में जाने की भी इच्छा जताई. इतना ही नहीं टायसन की भारत में और भी योजनाएं हैं वे ताजमहल भी देखना चाहते हैं.

50 से ज्यादा मुकाबले जीते हैं टायसन ने
अपने करियर में रिकॉर्ड 50 मुकाबले जीतने वाले टायसन से जब अपने सबसे मुश्किल विपक्षी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “कुछ अच्छे मुक्केबाज थे. लेनोक्स लुइस, इवेंडर होलीफील्ड, बस्टर डग्लस जैसे कुछ अच्छे नाम हैं.” टायसन से जब पूछा गया कि एमएमए जब पहले आता तो क्या वो इसके साथ आते तो उन्होंने कहा, “मैं इस बारे में नहीं कह सकता. एमएमए में यह लोग ज्यादा रकम नहीं देते हैं और मैं पैसे के साथ जाना चाहता हूं.”

भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स महासंघ का समर्थन है इस लीग को 
मार्शल आर्ट्स एमएमए लीग की पहल मोहमेदाली बुधवानी ने की, जिसका प्रचार भारत की टोयम इंडस्ट्रीज द्वारा किया गया है. इस लीग को अखिल भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स महासंघ (एआईएमएमएएफ) का समर्थन भी प्राप्त है. इस लीग के तहत पहली बार एमएमए प्रतियोगिता में विभिन्न टीमें अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. इसमें भारतीय टीम का पहला मुकाबला संयुक्त अरब अमीरात से होगा. इस लीग से जुड़े दिग्गज मुक्केबाज टाइसन 29 सितम्बर को लीग के लॉनच के लिए भारत पहुंच चुके हैं. इस लीग का आयोजन मुंबई के वर्ली में एनएससीआई डोमे में होगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch