Thursday , May 16 2024

ब्रेस्ट कैंसर के लिए टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स हुईं टॉपलेस, गाया गाना

सिडनी। टेनिस सुपरस्टार सेरेना विलियम्स रविवार (30 सितंबर) को उस समय इंटरनेट पर छा गई जब उन्होंने स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए टॉपलेस वीडियो डाला. इस वीडियो में वह ‘आई टच माइसेल्फ’ गाना गा रही हैं. इंस्टाग्राम पर डाले गए इस वीडियो में सेरेना ने अपने ब्रेस्ट को हाथ से ढका हुआ है और वह ब्रेस्ट कैंसर नेटवर्क ऑस्ट्रेलिया के समर्थन में ऑस्ट्रेलिया के बैंड द डिविनिल्स का 1991 का गाना गा रही हैं.

सेरेना विलियम्स ने पोस्ट में लिखा, ‘‘इस बार स्तन कैंसर जागरुकता माह पर मैंने द डिविनिल्स के वैश्विक हिट ‘आई टच माइसेल्फ’ को रिकॉर्ड किया जिससे कि महिलाओं को याद दिलाऊं कि वे नियमित रूप से स्वयं का निरीक्षण करें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हां, ऐसा करते हुए मैं असहज हो गई लेकिन मैं ऐसा करना चाहती थी क्योंकि यह पूरी दुनिया की औरतों के लिए एक मुद्दा है. जल्दी पता चलना महत्वपूर्ण है- इससे काफी सारी जानें बचाई जा सकती हैं.’’

स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी
भारत में बीते एक दशक में स्तन कैंसर के मामले कई गुना बढ़ गए हैं. स्तन कैंसर पश्चिमी देशों की तुलना में भारतीय महिलाओं को कम उम्र में भी शिकार बना रहा है. भारतीय औरतों में स्तन कैंसर होने की औसत उम्र लगभग 47 साल है, जो कि पश्चिमी देशों के मुकाबले 10 साल कम है. सही जानकारी, जागरुकता, थोड़ी सी सावधानी और समय पर इसके लक्षणों की पहचान और इलाज से इस समस्या को हराया जा सकता है. स्तन कैंसर का कोई एक खास कारण नहीं है. यह फेफड़े के कैंसर की तरह नहीं है, जिसमें अगर आप सिगरेट या तम्बाकू बंद कर दें तो इसे रोका जा सकता है लेकिन स्तन कैंसर कई चीजों के कारण होता है. स्तन कैंसर लाइलाज नहीं है लेकिन इसके लिए इसका सही समय पर पता लगना जरूरी होता है.

जड़ से खत्म की जा सकती है बीमारी
यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका पता लगाकर जड़ से खत्म किया जा सकता है. इसके लिए इसका पता लगाना बहुत जरूरी है और इसके लिए शुरुआती जागरुकता बहुत जरूरी है. इसके लिए हर औरत को अपने आप अपने स्तनों की जांच करनी चाहिए और किसी भी प्रकार की असामान्य स्थिति में इसकी डॉक्टरी जांच करानी चाहिए. महिलाओं को महीने में एक बार स्तन की जांच करनी चाहिए. यह नियमित तौर पर होना चाहिए. इसके लिए खुद को यह समझाना जरूरी है कि यह मेरे लिए सामान्य है.

स्तन की स्वत: जांच के दौरान किस तरह की दिक्कतों को गम्भीरता से लिया जाना चाहिए?
एक महिला अपने स्तन को अच्छी तरह जानती है. मसलन, उसका आकार क्या है, इत्यादि. अगर स्वत: जांच के दौरान किसी भी प्रकार की असामान्य बात नजर आती है तो उसकी जांच होनी चाहिए. इस समस्या को टालने से बढ़ जाएगी और इसके बाद एक महिला को उसी के लिए लम्बा इलाज करना होगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch