Sunday , May 19 2024

चीफ सेलेक्टर्स एमएसके प्रसाद ने कहा- करूण नायर के आरोप हैं बेबुनियाद

करूण नायर को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल नहीं किए जाने पर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने अपनी सफाई दी है. मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का कहना है कि चयन समिति ने नायर को टीम में शामिल नहीं किए जाने के कारणों के बारे में बता दिया है.

दूसरी तरफ करुण नायर ने अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि टीम मैनेजमेंट की ओर से किसी तरह की बात उनसे नहीं की गई. टीम चुने जाने से पहले क्रिक बज़ को दिए इंटरव्यू में करुण नायर ने कहा, “हमारे(नायर, चयनकर्ता और टीम मैनेजमेंट) बीच किसी तरह की कोई बात नहीं हुई. ये बेहद मुश्किल है, मैंने किसी से कुछ नहीं पूछा और न ही हमारे बीच किसी तरह ही बात हुई.”

इससे पहले नायर इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भी भारतीय टीम का हिस्सा रहे लेकिन उन्हें एक भी मैच में मौक नहीं दिया गया था. इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट मैचों के लिये चुनी टीम में भी नायर को शामिल नहीं किया जिसके बाद चयन समिति के फैसले पर सवाल उठने लगे हैं.

प्रसाद ने अपनी सफाई में कहा, ‘‘मैंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट टीम के चयन के बाद खुद तुरंत करूण से बात की और उन्हें वापसी करने के तरीके के बारे में बताया. चयन समिति संवाद प्रक्रिया के बारे में बहुत स्पष्ट है. ’’

टेस्ट में भारत के लिये तिहरा शतक जड़ने वाले दूसरे खिलाड़ी करूण को इंग्लैंड सीरीज के लिये मूल टीम में चुना गया था लेकिन अंतिम दो टेस्ट के लिये जब टीम में बदलाव किया गया तो हनुमा विहारी को मौका मिला जो मुकाबले में खेले और अपने अर्धशतक और आफ ब्रेक गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया.

सभी ऐसा मानते हैं कि भारतीय टीम मैनेजमेंट टेस्ट टीम में करूण को शामिल करने से खुश नहीं है. करूण ने हाल में दिये गये इंटरव्यू में स्पष्ट कहा था कि न तो टीम प्रबंधन और न ही चयनकर्ताओं ने उनसे बातचीत की.

हालांकि प्रसाद ने कहा कि करूण को साफ तौर पर बताया गया था कि ऐसा फैसला क्यों लिया गया था.

प्रसाद ने कहा, ‘‘संवाद हमेशा इस समिति का मजबूत पक्ष रहा है. किसी भी खिलाड़ी को दुखद खबर देना सचमुच काफी मुश्किल होता है. आपके पास उन्हें बाहर रखने के स्पष्ट कारण होना चाहिए, हालांकि वे शायद इससे सहमत नहीं हों. ’’

प्रसाद ने बताया कि उनके साथी देवांग गांधी ने इंग्लैंड में इस मध्यक्रम बल्लेबाज से बात की थी, जब उसे प्लइंग इलेवन में नहीं चुना गया था.

प्रसाद ने कहा, ‘‘मेरे साथी देवांग गांधी ने इंग्लैंड में करूण नायर से लंबी बात की थी ताकि वह प्रोत्साहित बना रहे और उसे मौके का इंतजार करने को कहा. ’’

यह पूछने पर कि करूण के लिये ऐसा करने के लिये क्या तरीका है तो प्रसाद ने कहा, ‘‘उसे रणजी ट्रॉफी में रन बनाना जारी रखना होगा और आगे जो भी भारत ए की सीरीज होगी, उसमें अच्छा खेलना बरकरार रखना होगा. वह टेस्ट क्रिकेट के लिये भविष्य की योजनाओं में शामिल है. इस समय हमने उसे घरेलू और भारत ए के मैचों में प्रदर्शन करने पर ध्यान लगाने की सलाह दी है. ’’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch