Monday , April 29 2024

LIVE: भारत ने 649 पर घोषित की पारी, इंडीज के दोनों ओपनर आउट

राजकोट। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके बाद वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 2 विकेट गंवा कर 12 रन बना लिए हैं.

वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान क्रेग ब्रेथवेट और कीरोन पॉवेल ने पारी की शुरुआत की. लेकिन तीसरे ही ओवर में मो. शमी ने ब्रेथवेट (2) को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद शमी ने कीरोन पॉवेल को भी एलबीडब्ल्यू कर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दे दिया. पॉवेल 1 रन बनाकर आउट हुए.

भारत ने 649/9 रनों पर घोषित की पहली पारी

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. टीम इंडिया की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने 134 रन, कप्तान विराट कोहली ने 139 रन और रवींद्र जडेजा ने 100 रन बनाए. इसके अलावा ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा भी शतक के करीब पहुंचे. पंत ने 92 और पुजारा ने 86 रन बनाए. वेस्टइंडीज के लिए देवेंद्र बिशू ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. शेरमन लेविस को दो सफलताएं मिली. शेनन गैब्रिएल, रोस्टन चेस और क्रेग ब्रैथवेट को एक-एक विकेट मिला.

कोहली का बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक जड़ दिया है. सबसे कम पारियों में 24 शतक जड़ने के मामले में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल, पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ और वेस्टइंडीज के दिग्गज सर विव रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ दिया है.

कोहली ने 123 पारियों में 24 टेस्ट शतक लगाए हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में कोहली से आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज डॉन ब्रैडमैन हैं. जिन्होंने 66 पारियों में 24 टेस्ट शतक जड़े हैं.

सबसे कम पारियों में 24 टेस्ट शतक

66 सर डॉन ब्रैडमैन

123 विराट कोहली

125 सचिन तेंदुलकर

128 सुनील गावस्कर

BCCI

@BCCI

All Hail the King ? @imVkohli
24th Test ton ✅
17th as captain ?
4th century this year ?
2nd fastest to 24 Test ton ?
(More coming, we aren’t done yet)

इससे पहले पृथ्वी शॉ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली. पृथ्वी ने 99 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए.

चेतेश्वर पुजारा (86) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) ने भी अर्धशतक जड़े. पृथ्वी और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़कर भारत के लिए अच्छा मंच तैयार किया जिसके बाद कोहली और अजिंक्य रहाणे (41) ने चौथे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी करके मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

कोहली और पंत ने 133 रनों की शतकीय साझेदारी की थी. पंत टीम के 470 के स्कोर पर देवेंद्र बिशू की गेंद पर कीमो पॉल के हाथों लपके गए. पंत ने अपनी 92 रन की पारी 84 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और चार छक्के लगाए.

डेब्यू में ही पृथ्वी ने ठोका शतक

पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार शतक जड़ दिया है. वह डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज हैं. पृथ्वी ने 99 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया है. इसके अलावा पृथ्वी डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पृथ्वी शॉ से आगे उनके हमवतन शिखर धवन और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ हैं.

BCCI

@BCCI

???

Take a bow, @PrithviShaw

टेस्ट डेब्यू में सबसे कम गेंदों पर शतक, पृथ्वी तीसरे स्थान पर

85 गेंद: शिखर धवन Vs ऑस्ट्रेलिया, मोहाली, 2013

93 गेंद: ड्वेन स्मिथ Vs साउथ अफ्रीका, केपटाउन, 2004

99 गेंद: पृथ्वी शॉ Vs वेस्टइंडीज, राजकोट, 2018

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और महज 3 रन के कुल स्कोर पर लोकेश राहुल पवेलियन लौट गए. उन्हें शेनॉन गैब्रिएल ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. राहुल शून्य पर आउट हुए. पुजारा लुईस के ओवर में ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर शेन डॉउरिच को कैच दे बैठे और अपने घरेलू मैदान पर 16वां टेस्ट शतक जड़ने से चूक गए. पृथ्वी बिशू की गेंद पर इस लेग स्पिनर को वापस कैच दे बैठे. उन्होंने अपने आधे से अधिक रन बाउंड्री से बटोरे.

वेस्टइंडीज ने 80वें ओवर के बाद नई गेंद नहीं ली जिसका टीम को उस समय फायदा मिला जब चेज ने रहाणे को विकेटकीपर डॉउरिच के हाथों कैच करा दिया. रहाणे ने डीआरएस लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से टकराकर विकेटकीपर के दस्तानों में गई थी.

पंत टीम के 470 के स्कोर पर देवेंद्र बिशू की गेंद पर कीमो पॉल के हाथों लपके गए. पंत ने अपनी 92 रन की पारी 84 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और चार छक्के लगाए.

पृथ्वी शॉ का कमाल

18 साल के पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार अर्धशतक जड़ दिया है. वह डेब्यू टेस्ट में फिफ्टी लगाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज हैं. पृथ्वी ने 56 गेंदों में अपना पहला टेस्ट अर्धशतक लगाया है.

पृथ्वी शॉ टेस्ट में डेब्यू करते हुए सबसे कम उम्र में अर्धशतक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड अब्बास अली बेग के नाम था, जिन्होंने 1959 में 20 साल 131 दिनों की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में अर्धशतक बनाया था.

पृथ्वी शॉ का डेब्यू

18 साल के पृथ्वी शॉ का यह डेब्यू मैच है. शॉ भारत की तरफ से टेस्ट कैप पहनने वाले 293वें खिलाडी हैं. शॉ 14 प्रथम श्रेणी मैच खेलने के बाद राष्ट्रीय टीम में आ रहे हैं. शॉ की कप्तानी में ही भारत ने इसी साल अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता था. शॉ ने पिछले साल इसी मैदान पर रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया था और शतक बनाया था. उन्हें इसी मैदान पर अंतरराष्ट्रीय  पदार्पण करने का मौका मिला है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch