Thursday , May 2 2024

INDvsWI LIVE: वेस्टइंडीज का 8वां विकेट गिरा, अश्विन ने देवेंद्र बिशु को किया आउट

राजकोट।  भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज  का 7वां विकेट कीमो पॉल के रूप में गिरा. पॉल को जडेजा ने उमेश यादव के हाथों  लॉन्ग ऑन पर कैच कराया. पॉल 15 रन बनाकर आउट हुए. वेेस्टइंडीज 176/7 (41ओवर)

टीम इंडिया ने जीत की तरफ कदम बढ़ा दिया जब वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज केरन पावेल भी कुलदीप यादव के शिकार हुए. यह कुलदीप का 5वां विकेट था. वेेस्टइंडीज 155/6 (36ओवर)

दूसरे सत्र में वेस्टइंडीज का 5वां विकेट भी कुलदीप यादव ने लिया. कुलदीप ने रोस्टन चेस को 20 रन के निजी स्कोर पर अश्विन को कवर पर लपकवाया. इस समय तक केरन पावेल 74 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.  वेेस्टइंडीज 138/5 (30ओवर)

कुलदीप यादव ने शिमरोन हेटमायेर का विकेट लेने के बाद ही सुनील एम्ब्रिस को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट कर एक ही ओवर में दो विकेट ले लिए. सुनील खाता भी न खोल सके. इसी ओवर में वेस्टइंडीज का स्कोर 100 रन के पार भी हो गया.  वेेस्टइंडीज 102/4 (23ओवर)

कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज का तीसरा विकेट लिया. कुलदीप ने शिमरोन हेटमायेर को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया. हेटमायेर केवल 11 रन बनाकर आउट हुए. वेेस्टइंडीज 97/3 (22.1ओवर)

केरन पावेल ने पारी के 20वें ओवर में चौका लगाकर अपने करियर का 6वां अर्द्धशतक पूरा किया. पावेल ने 50 गेंदों पर ही अपने 51 रन पूरे किए, पावेल ने 6 चौके और दो छक्के लगाए. वेेस्टइंडीज 88/2 (20ओवर)

वेस्टइंडीज को दूसरा झटका कुलदीप यादव ने दिया. कुलदीप ने शाई होप को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया जब शाई (17) और केरन पावेल (46)  एक बड़ी साझेदारी  की ओर बढ़ रहे थे. शाई 17 रन बनाकर आउट हुए. दोनों के बीज 47 रन की साझेदारी हुई. वेेस्टइंडीज 79/2 (19 ओवर)

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में पहली पारी से बेहतर बल्लेबाजी दिखाई और 15 ओवर तक केवल एक ही विकेट के नुकसान पर 60 रन बना लिए थे. क्रीज पर केरन पावेल (41) के साथ शाई होप (7)  बल्लेबाजी कर रहे थे.  वेेस्टइंडीज 60/1 (15 ओवर)

लंच तक वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 33 रन बना लिए थे. कप्तान ब्रैथवेट 10 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने. उनके अलावा केरन पावेल 21 रन बनाकर पर मौजूद थे. उनके साथ शाई होप बिना खाता खोले क्रीज पर थे  वेेस्टइंडीज 33/1 (9 ओवर)

फॉलोऑन खेलने के बाद पहले 7 ओवर तक अपना कोई विकेट गिरने नहीं दिया और 28 रन बना लिए, लेकिन उसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने भारत को पारी की पहली सफलता दिलाई जब उन्होंने पारी के 8वें ओवर में कप्तान क्रैग ब्रैथवेट का विकेट लिया.ब्रैथवेट को पृथवी शॉ ने कैच आउट किया. ब्रैथवेट 10 रन बनाकर आउट हुए. वेेस्टइंडीज 32/1 (8 ओवर)

वेस्टइडीज की दूसरी पारी की शुरूआत क्रैग ब्रैथवेट और केरन पावेल ने की. मोहम्मद शमी ने पारी का पहला ओवर डाला और पहली गेंद उन्होंने नो बॉल डाल दी. पहले ओवर में वेस्टइंडीज के केवल 3 रन बने. वेेस्टइंडीज 3/0 (1 ओवर)

वेस्टइंडीज की पहली पारी 181 रन पर सिमट गई. पारी का आखिरी विकेट अार अश्विन ने लिया. अश्विन ने शेनन गैब्रिएल को विकेट कीपर पंत के हाथों स्टंप आउट कराया. गैब्रियल केवल 1 रन बना सके थे. अश्विन ने इस पारी में कुल 4 विकेट लिए. इसके अलावा मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए. वहीं जडेजा, कुलदीप और उमेश ने एक एक विकेट लिया. वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेस ने सबसे ज्यादा 53 और कीमो पॉल ने 47 रन बनाए.वेेस्टइंडीज 181/10 (48 ओवर)

अश्विन ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर वेस्टइंडीज को तगड़ा झटका दिया. अश्विन ने रोस्टन चेस को उनका अर्द्धशतक (53) पूरा होने के बाद ही बोल्ड कर दिया और उसके बाद शेमरन लुइस (0) को भी बोल्ड कर वेस्ट इंडीज का 9वां विकेट गिरा दिया. वेेस्टइंडीज 163/9 (44 ओवर)

भारत को दिन की पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई. उमेश ने कीमो पॉल को मिडविकेट पर खड़े चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया. पॉल अपने अर्द्धशतक से केवल चूक कर 47 रन बनाकर आउट हुए. उस समय रोस्टन चेस 42 रन बनाकर खेल रहे थे. दोनों के बीच 73 रनों की साझेदारी हुई थी.  वेेस्टइंडीज 147/7 (39 ओवर)

दिन का खेल शुरू होने पर वेस्टइंडीज के रोस्टन चेस और कीमो पॉल क्रीज पर थे.. टीम इंडिया के लिए दिन का पहला ओवर कुलदीप यादव ने डाला. कीमों पॉल  (23) ने इस ओवर में दो चौके लगाए और अपनी टीम का स्कोर 100 के पार कर दिया. चेस 27 रन के स्कोर पर थे.  वेेस्टइंडीज 104/6 (30 ओवर)

टीम इंडिया  को दूसरे दिन के अंत तक ही अपनी जीत तय नजर आने लगी थी. वेस्टइंडीज टीम पहली पारी में 6 विकेट गंवाने के बाद 555 रनों से पिछड़कर काफी दबाव में थी. पहली पारी में तो विंडीज का फालोऑन बचाना नामुमिकन हैं. पारी की हार बचाना भी उसके लिए मुश्किल ही होता नजर आ रहा है.अब मैच का परिणाम पूरी तरह से वेस्टइंडीज की दूसरी पारी पर निर्भर है.

दूसरे दिन ही हावी हो गई टीम इंडिया
दूसरे दिन टीम इंडिया के 649 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम लड़खड़ा गई और दिन का खेल खत्म होते होते 94 रन बनाते हुए उसने 6 विकेट गंवा दिए. टीम इंडिया ने गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने दो और अश्विन जडेजा और कुलदीप यादव ने एक एक विकेट लिया. वेस्टइंडीज का एक खिलाड़ी रनआउट हुआ. वेस्टइंडीज का एक खिलाड़ी रनआउट हुआ. वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 27 रन रोस्टन चेस ने बनाए.

इससे पहले चाय के ठीक पहले टीम इंडिया ने अपने बल्लेबाजों की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी पहली पारी 649 रनों पर घोषित कर दी. सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में जारी इस मैच में भारत ने नौ विकेट गंवाकर 649 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

पहले दिन पृथ्वी ने बनाए कई रिकॉर्ड
इस सत्र में पृथ्वी ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ते हुए एक नई उपलब्धि अपने नाम की थी. वह पदार्पण मैच में शतक लगाने वाले चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बने. इसके अलावा, वह भारत के 15वें बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में शतक लगाया है. इसके अलावा उन्होंने सबसे तेजी से पहला टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. पृथ्वी ने 99 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. उनसे पहले शिखर धवन ने 2013 में मोहाली में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 गेंदों में शतक लगाया था, वहीं दूसरे स्थान पर शामिल ड्वेन स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2004 में 93 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch