Thursday , May 2 2024

विजय हजारे ट्रॉफी: विशाल स्कोर के बाद भी यूपी को मिली हार, क्वार्टर फाइनल के करीब पहुंचा आंध्र प्रदेश

विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप बी के मुकाबले में उत्तर प्रदेश के हार का सिलसिला अंतिम मुकाबले में भी नहीं थमा. दिल्ली के पालम में खेले गए हाई स्कोर मुकाबले में आंध्र ने उत्तर प्रदेश को एक विकेट से हराकार क्वार्टर फाइनल की उम्मीदों को बनाए रखा.

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी उत्तर प्रदेश ने अक्षदीप नाथ के नाबाद 119, समर्थ सिंह के 115 और कप्तान सुरेश रैना के 52 रनों की मदद से 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 330 रन बनाए.

उत्तर प्रदेश को यह विशाल स्कोर भी जीत नहीं दिला सकी. आंध्र प्रदेश ने रवि तेजा नाबाद 79, अश्विन हेबार 64 और अंत में कर्ण शर्मा के 43 रनों की अहम पारियों की बदौलत इस लक्ष्य को 49.3 ओवरों में नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया.

उत्तर प्रदेश अपने 8 मुकाबले में सिर्फ एक मैच जीत पाया और उसके सिर्फ 8 प्वाइंट हो सके. दूसरी तरफ आंध्र सात में से पांच मुकाबले को जीत कर 22 प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान पर है.

हैदराबाद बनाम ओडिशा

ग्रुप बी के अन्य मुकाबले में हैदराबाद ने भी एक विकेट से जीत दर्ज की. दिल्ली के फिरोज शाह स्टेडियम में खेले गए अपने आखिरी मुकाबले में उसने ओडिशा को एक विकेट से हराया. ओडिशा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 247 रनों का स्कोर बनाया. इस लक्ष्य को हैदराबाद ने नौ विकेट खोकर 49.2 ओवरों में हासिल कर लिया.

हैदराबाद के लिए सलामी बल्लेबाज तन्मय अग्रवाल ने सर्वाधिक 76 रनों की पारी खेली. अपनी अर्धशतकीय पारी में उन्होंने 89 गेंदों का सामना किया और सात चौकों के अलावा दो छक्के लगाए. उन्होंने कप्तान अक्षय रेड्डी (63) के साथ पहले विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी कर जीत की नींव रख दी थी.

इन दोनों के आउट होने के बाद हैदराबाद की पारी लड़खड़ा गई, लेकिन कोला सुमंथ ने नाबाद 43 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई.

इससे पहले, ओडिशा ने कप्तान गोविंद पोडार की 108 गेंदों पर खेली गई 93 रनों की पारी के दम पर 247 का स्कोर खड़ा किया था. पोडार ने अपनी पारी में 10 चौकों के अलावा दो छक्के लगाए.

छत्तीसगढ़ बनाम सौराष्ट्र

इसी ग्रुप में पालम-ए स्टेडियम में खेले गए मैच में छत्तीसगढ़ ने सौराष्ट्र को नौ विकेट से करारी मात दी. सुमित रुइकार ने छह विकेट लेकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सौराष्ट्र को 34.4 ओवरों में महज 110 रनों पर ही ढेर कर दिया और इस आसान से लक्ष्य को छत्तीसगढ़ ने 24.2 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया.

छत्तीसगढ़ के लिए सलामी बल्लेबाज ऋषभ तिवारी ने नाबाद 56 रनों की पारी खेली जिसमें छह गेंदों पर चौके तो एक गेंद पर छक्का मारा. उनके साथ मनोज सिंह 56 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 36 रन बनाकर नाबाद रहे. टीम ने हालांकि दो के कुल स्कोर पर आशुतोष सिंह (1) का विकेट खो दिया था, लेकिन इसके बाद ऋषभ और मनोज ने दूसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की.

क्वार्टर फाइनल के समीकरण

इस ग्रुप में सात मैच में 22 प्वाइंट के साथ दिल्ली सबसे आगे हैं जबकि इतने ही अंक हैदराबाद ने 8 मैच के बाद बनाए और प्वाइंट टेबल में आंध्र(22) से आगे है. दिल्ली और आंध्र के अभी एक मैच बाकी है ऐसे में देखना होगा कि कौन सी दो टीम अगले दौर में पहुंचती है.

हालाकि नियम के मुताबिक ग्रुप ए और ग्रुप बी में सबसे आगे रहने वाली तीसरी टीम क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के काबिल होगी ऐसे में बड़ौदा(सात मैच 20 प्वाइंच) का आखिरी मैच में भी काफी अहम हो गया है. अगर उसे अंतिम मैच में हार मिलती है तो ग्रुप बी से तीन टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch