Thursday , May 2 2024

आने वाले मुकाबलों में फिर विराट कोहली समेत स्टार प्लेयर्स को दिया जाएगा आराम!

मौजूदा सीज़न में लगातार मुकाबले खेल रही टीम इंडिया के लिए खिलाड़ियों के लिए फिटनेस और फॉर्म को बरकरार रखना बेहद ज़रूरी है. अगले होने वाले क्रिकेट के सबसे बड़े इवेंट क्रिकेट विश्वकप को ध्यान में रखते हुए बोर्ड इन सभी चीज़ों पर ध्यान भी दे रहा है.

बीसीसीआई ने मौजूदा सीज़न के अधिक मैचों के एलान के साथ ही ये भी कहा था कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों को रोटेशन पॉलिसी के तहत खिलाया जाएगा जिससे की टीम पर अधिक दबाव ना पड़े और खिलाड़ी अपनी फॉर्म और फिटनेस बरकरार रख सकें.

टीम के खिलाड़ियों को रोटेशन पॉलिसी के तहत आराम भी दिया जा रहा है. जिनमें खुद कप्तान कोहली समेत, भुवनेश्वर कुमार, जस्रपीत बुमराह और हार्दिक पांड्या जैसे वो खिलाड़ी शामिल हैं जो वनडे, टी20 और टेस्ट तीनों टीमों का हिस्सा हैं. क्योंकि टीम के लिए तीनों फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों पर अधिक बोझ की स्थिती है जबकि सिर्फ एक फॉर्मेट में खेलने वाले खिलाड़ियों को उनके मुकाबला अधिक आराम मिलता है.

लेकिन अब बोर्ड आने वाले मैचों और सीरीज़ में भी अपनी इस पॉलिसी को बरकरार रखने के मू़ड में है और वो खिलाड़ियों को बराबर आराम देता रहेगा. जिससे की नौ महीने बाद शुरु होने वाले क्रिकेट क महाकुंभ विश्वकप के लिए खिलाड़ी तैयार रहें.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को अभी आगामी वनडे मैचों में भी आराम दिया जा सकता है. आपको बता दें कि हाल ही में कप्तान कोहली को इंग्लैंड की लंबी सीरीज़ के बाद एशिया कप के दौरान आराम दिया गया था. इसके अलावा वो निदहास ट्रॉफी और अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट में भी नहीं खेले थे. जिसकी आलोचना भी हुई थी.

खबर के मुताबिक विराट ही नहीं बल्कि टीम के बाकी खिलाड़ियों को भी बीच-बीच में आराम दिया जाएगा क्योंकि टीम इंडिया को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सीरीज़ के तुरंत बाद ही पहले ऑस्ट्रेलिया-न्यूज़ीलैंड और उसके बाद वापस आकर भी फिर से ऑस्ट्रेलिया-ज़िम्बाबवे के खिलाफ मुकाबले खेलने हैं.

टीओआई को मिली जानकारी के मुताबिक वेस्टइंडीज़ सीरीज़ के दौरान भी बोर्ड और टीम मैनेजमेंट आगामी प्लान्स को लेकर एक बार बैठक करेगा. बीसीसीआई के एक करीबी सूत्र की माने तो विराट को विश्वकप के मद्देनज़र फिट रखने के लिए फिर आराम दिया जा सकता है. इसे अगले साल हने वाले विश्वकप में बेस्ट कॉम्बिनेशन की तलाश के तौर पर भी देखा जा रहा है.

बोर्ड के इस फैसले से यही लगता है कि आने वाले महीनों में विराट नहीं खेलें लेकिन वो खिलाड़ियों की फिटनेस और फॉर्म से कोई समझौता करने के मूड में नहीं है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch