Wednesday , May 1 2024

गुजरात: चेंबर ऑफ कॉमर्स की सीएम को चिट्ठी, कहा- हमलों और पलायन से कारोबार पर पड़ रहा असर

नई दिल्ली। गुजरात के में उत्तर भारतीयों पर हमले और पलायन की घटना सामने आने के बाद स्थिति तवान पूर्ण है. गुजरात के 6 जिलों में हालात बेहद खराब हैं. गुजरात में रहने वाले उत्तर भारतीयों में खौफ इतना ज्यादा हो गया है कि अब वो राज्य छोड़कर जाने लगे हैं. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर लोगों की भीड़ लगी हुई है, 15-15 साल से काम कर रहे लोग भी गुजरात छोड़ रहे हैं.

हालात का असर अब गुजरात के कारोबार पर भी पड़ने लगा है. गुजरात चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ ने सीएम विजय रूपाणी को चिट्ठी लिखी है. चेंबर ऑफ कॉमर्स ने मुख्यमंत्री से कहा है कि परप्रांतीय मजदूरों पर हमलों और पलायन से उत्पादन और व्यापार पर असर पड़ रहा है.

क्यों हो रहे हैं परप्रांतियों पर हमले?
गुजरात में रह रहे उत्तर भारतीयों और वहां के स्थानीय लोगों के बीच 28 सितंबर की एक घटना तनाव की वजह बनी. साबरकांठा में 28 सितंबर को 14 महीने बच्ची के बलात्कार का मामला सामने आया. इस मामले में बिहार के एक मजदूर को गिरफ्तार किया गया. घटना के बाद से उत्तर भारतीयों के खिलाफ नफरत वाले मैसेज वायरल होने लगे. इसके बाद उत्तर भारतीयों पर हमले शुरू हो गए. गांधीनगर, मेहसाणा, साबरकांठा, पाटन और अहमदाबाद में हमले हुए. इसके बाद कई उत्तर भारतीय मजदूरों ने गुजरात से पलायन करना शुरु कर दिया.

पुलिस ने किया फ्लैग मार्च, फैक्ट्रियों के बाहर फोर्स तैनात
उत्तर भारतीयों के साथ मारपीट के बाद गुजरात पुलिस में हड़कंप मचा हुआ है. अब सड़कों पर जगह जगह पुलिस तैनात हो चुकी है. अहमदाबाद में फ्लैग मार्च हो रहा है. डीजीपी शिवानंद झा ने खुद अब तक हुए पुलिस एक्शन के बारे में जानकारी दी. वहीं सांबरकाठा जिले में पुलिस ने फैक्ट्रियों के मालिकों और मजदूर संगठनों के साथ बैठक की. इसके बाद कई फैक्ट्रियों के बाहर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

कांग्रेस नेता संजय निरूपम की पीएम मोदी को धमकी
गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हमले के बाद राजनीति भी गरमा गई है, कांग्रेस के नेता संजय निरुपम ने हमले के लिए सीधे पीएम मोदी को निशाने पर ले लिया और धमकी दे डाली. संजय निरुपम ने कहा, ”पीएम के गृह राज्य में अगर उत्तर भारतीय लोगों को भगाया जाएगा तो पीएम को भी बनारस जाना है. एक दिन ये ध्यान रखना, वो तो गुजरात के थे लेकिन बनारस के लोगों ने देखा भी नहीं कि गुजरात के हैं कि महाराष्ट्र के हैं. सरेआम झूठ बोला भी फिर भी बनारस के लोगों ने गले लगाया और पीएम बना दिया.” दूसरी और कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने लोगों से शांति की अपील की.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch