Thursday , May 2 2024

Air India ने चुकता किया अपने बकाये का एक हिस्सा, तेल कंपनियों ने शुरू की ईंधन सप्लाई

नई दिल्ली। एयर इंडिया द्वारा अपने बकाया धनराशि का एक हिस्सा चुका देने के बाद तेल कंपनियों ने ईंधन सप्लाई पर लगाई रोक हटा ली है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार शाम 4 बजे से तेल कंपनियों ने एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों के लिए ईंधन सप्लाई रोक दी थी. सूत्रों ने बताया है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने देश के 8 शहरों से होने वाली तेल सप्लाई बंद की थीं. 8 अक्टूबर की शाम 4 बजे से मोहाली, पटना, पुणे, त्रिवेंदरम, लखनऊ, विशाखापट्टनम, कोयम्बटूर और जयपुर से एयर इंडिया की ईंधन सप्लाई रोक दी गई थी. इसके पीछे की वजह तेल कंपनियों का 5000 करोड़ रुपये का बकाया बताया जा रहा है.

एयर इंडिया ने लगाई सरकार से गुहार
सूत्रों ने यह भी बताया है कि एयर इंडिया 20 करोड़ रुपये प्रतिदिन का भुगतान कर रही है लेकिन हाल ही में वह भुगतान में चूक गई थी. इसी वजह से तेल सप्लाई करने वाली कंपनियां पहले अपने बकाया राशि के भुगतान की बातें कर रही हैं. एयर इंडिया ने इस समस्या से बाहर निकलने के लिए अब 2000 करोड़ रुपये के लिए सरकार के दरवाजे पर दस्तक दी थी.

Air India Fuel crisis

तेल कंपनियों का यह फैसला कठिन दिनों में आया
तेल कंपनियों का यह कदम एक ऐसे समय में आया है जब रुपया अपने निम्नतर स्तर पर है और क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ रही हैं और जिस वजह से सभी एयरलाइन कंपनियों को वित्तीय नुकसान झेलना पड़ रहा है. अब हमें यह देखना होगा कि क्या सरकार एक बार फिर एयर इंडिया को इस समस्या से बाहर लाने में मदद करेगी या नहीं.

एयर इंडिया ग्रुप की प्रतिदिन 475 उड़ानें
आपको बता दें कि एयर इंडिया ग्रुप, जिसमें एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एलायंस एयर शामिल हैं, वर्तमान में 161 विमानों के संयुक्त बेड़े के साथ प्रतिदिन 475 उड़ानें 78 घरेलू और 44 अंतरराष्ट्रीय जगहों के लिए संचालित करती हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch