Friday , May 17 2024

……जब रात 12 बजे धोनी ने खटखटाया पाकिस्तानी फैन का दरवाजा

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के मैदान पर चाहे जितनी भी कड़ी प्रतिद्वंद्विता हो, लेकिन दोनों मुल्कों के लोगों के बीच प्यार भी है. अक्सर हम इस प्यार को अनदेखा कर देते हैं, लेकिन कई बार ऐसे मौके भी आते हैं जो हमें गर्व करने का मौका देते हैं. हाल ही में एशिया कप 2018 में भी भारत और पाकिस्तान के मैच के दौरान ऐसे कई खूबसूरत पल देखने को मिले.

क्रिकेट के मैदान पर एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देने वाले खिलाड़ियों के बीच भी जबरदस्त अंडरस्टैंडिंग देखी गई है. आईसीसी चैपिंयंस ट्रॉफी 2017 के दौरान दोनों देशों के खिलाड़ी एक-दूसरे के साथ मुस्कराते दिखाई दिए थे. वह पल आज भी यादगार हैं. ये खिलाड़ी इस बात की भी परवाह नहीं करते कि मैदान पर कौन हार रहा है और कौन जीत रहा है. ऐसा करके खिलाड़ी दोनों देशों के बीच भाईचारे और प्रेम का संदेश देते दिखाई पड़ते हैं. एशिया कप के दौरान भारत-पाकिस्तान के मैच में युजवेंद्र चहल भी पाकिस्तानी बल्लेबाज के जूते के फीते बांधते हुए कैमरे में कैद हुए थे. यह काफी प्यारा लम्हा था, जिसे कैमरे में कैद किया गया. युजवेंद्र चहल की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी और इसकी जमकर तारीफ भी हुई थी.

ऐसी ही एक घटना उस समय घटी जब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के फैन बशीर चाचा से मिलने के लिए गए. बशीर दुनिया के सभी हिस्सों में पाकिस्तानी टीम को सपोर्ट करते दिखाई दिए थे, लेकिन फाइनल मैच में चाचा बशीर ने भारत के लिए चीयर किया था. एशिया कप के बाद एक टीवी शो में बशीर चाचा ने कहा, ‘धोनी उनके कमरे में आए और उन्हें अपनी साइन की हुई एक जर्सी भेंट की. यह जर्सी चाचा बशीर ने फाइनल में बांग्लादेश और भारत के मैच के दौरान पहनी थी.

बशीर चाचा ने आगे बताया, यही वजह है कि उन्होंने भारतीय जर्सी पहनी. उन्होंने बताया कि रात के 12  बजे हयात होटल के उनके कमरे की घंटी बजती है. वह दरवाजा खोलते हैं तो सामने धोनी खड़े हैं. हम लोग सेम फ्लोर पर ही थे. उन्होंने बोला- चाचा नया, ब्रांड न्यू. आप ये टी शर्ट पहनना.

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के सबसे बड़े फैन बशीर चाचा उर्फ चाचा शिकागो फाइनल मैच में भारतीय जर्सी पहने और हाथ में तिरंगा लिए भारतीय टीम को सपोर्ट करते दिखाई दिए.

बता दें कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. बांग्लादेश ने मोमिनुल हक की जगह नजमुल इस्लाम को खिलाया था. बांग्लादेश की शुरुआत शानदार रही और पहले विकेट के लिए उन्होंने 120 रन जोड़े. केदार जाधव ने पहली विकेट ली. उन्होंने 57 गेंदों में 52 रन बनाने वाले हसन की विकेट ली. इसके बाद बांग्लादेश के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे. बांग्लादेश की पूरी टीम 222 रन बनाकर आउट हो गई. भारत ने तीन विकेट से फाइनल मैच जीतकर एक बार फिर खिताब अपने नाम किया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch