Friday , April 19 2024

#MeToo कैंपेन पर खुलकर बोलीं ऐश्वर्या राय, कहा- हमें सपोर्ट करना चाहिए

मुंबई। एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन भारत में अपनी तरह का ‘मी टू’ अभियान चलने पर खुश हैं और उन्होंने मंगलवार को कहा कि यौन उत्पीड़न के अपने अनुभव साझा करने वाली महिलाओं को और समर्थन तथा मजबूती दी जानी चाहिए.

तनुश्री दत्ता द्वारा नाना पाटेकर के खिलाफ उत्पीड़न के आरोप लगाने के आलोक में देश में ‘मी टू’ अभियान में तेजी आई है. आलोक नाथ, रजत कपूर, विकास बहल और कॉमेडी ग्रुप एआईबी सहित मनोरंजन उद्योग के कई लोगों पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं.

ऐश्वर्या ने यहां एक इंटरव्यू में कहा, ‘‘ ‘मी टू’ अभियान की वर्तमान समय में गति तेज हुई है. सोशल मीडिया के साथ दुनिया छोटी हो गई है, हर आवाज बड़ी हो रही है. वर्तमान समय के बारे में यह देखना अच्छा है कि मीडिया के सदस्य इससे जुड़ गए हैं और ऐसी आवाजों को प्रेरित कर रहे हैं जिन्हें सुने जाने की जरूरत है और उन्हें मंच दिया जा रहा है. देश का कानून न्याय करेगा.’’

उन्होंने कहा, ‘‘व्यक्तिगत मामलों में स्पष्ट टिप्पणी करना सही नहीं होगा क्योंकि मामले अदालत में विचाराधीन हैं और हमारी तरफ से जिम्मेदारीपूर्ण नहीं होगा लेकिन इसी के साथ, भगवान कृपा करे और ऐसी आवाजों को मजबूती दे, जिन्हें समर्थन की जरूरत है.’’

क्या है पूरा मामला
एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने एक टीवी इंटरव्यू में दत्ता ने आरोप लगाते हुए कहा, ”10 साल पहले ‘हॉर्न ओके प्लीज’ फिल्म के सेट पर नाना पाटेकर ने मेरे साथ गलत व्यवहार किया था. जब मैंने इस बारे में प्रोड्यूसर-डायरेक्‍टर से कहा कि यह बंदा (नाना पाटेकर) मुझे पकड़कर खींच रहा है और डांस सिखा रहा है तो बजाए मेरी शिकायत सुनने के उन्होंने एक और डिमांड रख दी कि नाना अब इस गाने में मेरे साथ एक इंटीमेट डांस स्‍टैप करना चाहता है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पाटेकर को फिल्मकार और कोरियोग्राफर का मौन समर्थन था. तनुश्री दत्ता ने इस संबंध में मुंबई के ओशिवरा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है.

नाना पाटेकर की सफाई
आरोपों पर नाना पाटेकर ने सोमवार को कहा कि इस मामले में उन्होंने जो सच 10 वर्ष पहले बताया था, वे आज भी उसी पर कायम हैं और आगे भी रहेंगे. इसके विपरीत उनके वकील ने उन्हें इस मुद्दे पर मीडिया से बात ना करने की सलाह दी है. एक मौके पर नाना ने मीडिया को किसी भी सवाल का जवाब देने से मना कर दिया. उन्होंने कहा, “मेरे वकील और उनकी टीम ने मुझे किसी भी चैनल से बात न करने की सलाह दी है.

इस मामले में तनुश्री का साथ देने वालों की लिस्ट में लगातार नए-नए नाम शामिल हो रहे हैं. अब तक काजोल, कंगना रनौत, फरहान अख्तर, हंसल मेहता, प्रियंका चोपड़ा, वरुण धवन और सोनम कपूर समेत कई अन्य बॉलीवुड हस्तियां सामने आई हैं. सोशल मीडिया पर भी इसको लेकर काफी बहस हो रही है.

सोशल मीडिया पर कैंपेन
तनुश्री के आरोपों के बाद सोशल मीडिया पर #MeToo हैशटैग शुरू हो गया है. इसके तहत फिल्म इंडस्ट्री, मीडिया, राजनीति से जुड़ी महिलाएं अपने यौन शोषण का दर्द बयां कर रही हैं. अब तक फिल्म डायरेक्टर रजत कपूर, विकास बहल, एक्टर आलोकनाथ, सिंगर कैलाश खेर, राइटर चेतन भगत समेत कई दिग्गज यौन शोषण के आरोपों से घिर चुके हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch