Thursday , May 2 2024

आक्रोशित बीटीसी प्रशिक्षुओं का प्रदेश की सड़कों पर जोरदार प्रदर्शन

लखनऊ । बीटीसी प्रशिक्षुओं ने आज प्रदेश भर में जिले-जिले जबरदस्त प्रदर्शन किया। इस दौरान सड़क जाम, पद यात्रा, जुलूस, धरना, प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। कई स्थानों पर राष्ट्रीय राजमार्ग रोके जाने से जाम जैसी समस्या पैदा हो गई। उल्लेखनीय है कि सोमवार से शुरू बीटीसी 2015 बैच की परीक्षा के पहले दिन ही पर्चा आउट हो गया था। इसके चलते पूरी परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। अचानक इसकी खबर आने के बाद परीक्षार्थियों का पारा सातवें आसमान पहुंच गया। इसके बाद बीटीसी प्रशिक्षुओं ने आंदोलन शुरू कर दिया। बीटीसी प्रशिक्षु परीक्षा रद होने से नाराज हैं। आक्रोशित छात्र पेपर लीक कांड की जांच कराकर संलिप्त लोगों पर कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

बाराबंकी में हाईवे पर प्रशिक्षुओं की रैली से जाम

बीटीसी 2015 के 80 हजार प्रशिक्षुओं में से बाराबंकी में 660 प्रशिक्षुओं का चौथे सेमेस्टर की परीक्षा चल रही थी। अन्य जिलों में पेपर लीक होने से मंगलवार की परीक्षा रद कर दी गई। इससे नाराज बीटीसी प्रशिक्षुओं ने परीक्षा केंद्र राजकीय बालिका इंटर कॉलेज और राजकीय बालक इंटर कॉलेज के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग लखनऊ-फैजाबाद को जाम कर दिया। तीन घंटें तक मार्ग प्रभावित रहा। बीटीसी प्रशिक्षुओं का आरोप था कि बीटीसी 2015 की चुतर्थ सेमेस्टर की परीक्षा आठ अक्टूबर से लेकर दस तक चलनी थी।  विभागीय गलती की वजह से बीटीसी चुतर्थ सेमेस्टर के सारे पेपर लीक हो गए। जिसकी वजह से सभी बीटीसी प्रशिक्षुओं का भविष्य बर्बादी की कगार पर है। प्रशिक्षुओं ने मांग की कि 15, 16 और 17 को परीक्षा कराई जाए। हाईवे पर प्रशिक्षुओं ने रैली निकालकर पहले तो उपजिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और वहां पर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। उसके बाद जिलाधिकारी कार्यालय पर मौजूद अतिरिक्त मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा। हाईवे पर जाम से लोग परेशान रहे।

फैजाबाद के पैदल मार्च में छलका आक्रोश

फैजाबाद में मंगलवार सुबह छात्र-छात्राओं ने एकजुट होकर गांधी पार्क से पैदल मार्च निकाला। इस दौरान जबर्दस्त आक्रोश रहा। जब छात्रों का समूह  कलेक्ट्रेट के सामने पहुंचा तो सभी धरने पर बैठ गए। व्यवस्था के विरोध में नारेबाजी करते रहे। बाद में जिलाधिकारी के माध्यम से सीएम को मांगपत्र भेजा। सभी ने जल्द परीक्षा कराने की मांग की। जिलाध्यक्ष सत्येंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि शिक्षा माफियाओं ने सरकार के नाक में दम कर दिया। पर्चा आउट कर सारी व्यवस्था को धवस्त कर दिया। उन्होंने जल्द परीक्षा आयोजित कराने और यूपी टेट की परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की। इस दौरान मुकुल, शैलेंद्र, शुभम सहित अन्य मौजूद रहे।

बहराइच में सैकड़ों छात्रों का प्रदर्शन 

बहराइच में आक्रोशित छात्र लीक कांड की जांच कराकर संलिप्त लोगों पर कड़ी कार्रवाई व 15 से 20 अक्टूबर के बीच दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं। प्रशिक्षुओं ने सिटी मजिस्ट्रेट का दो सूत्री ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग किया। बीटीसी चतुर्थ सेमेस्टर का 10 अक्टूबर से परीक्षा होनी थी, लेकिन पर्चा लीक हो जाने से परीक्षा निरस्त कर दिया गया है। जिससे नाराज सैकड़ों छात्र कलेक्ट्रर परिसर पहुंच कर प्रदर्शन करने लगे। छात्रों का कहना है कि उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया है। अगले माह होने वाले शिक्षकों की भर्ती में गैर बीटीसी उत्तीर्ण छात्र शामिल नहीं किए जाएंगे। छात्राओं का कहना है कि बीटीसी की परीक्षा 15 से 20 अक्टूबर के बीच संपन्न कराए। सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन देकर पर्चा लीक की जांच व आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है। प्रदर्शन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से सैकड़ों छात्र-छात्राएं प्रदर्शन में शामिल हुई।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch