Tuesday , May 21 2024

VIDEO: पाकिस्तान के सकलेन ने कहा, खेल पृथ्वी शॉ रहे थे दिमाग राहुल द्रविड़ का लग रहा था

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के भारत दौरे के टेस्ट सीरीज में अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रहे पृथ्वी शॉ की बल्लेबाजी की मुरीद बढ़ते ही जा रहे हैं. इस सीरीज में शॉ ने अपने करियर के पहले ही टेस्ट में शतक लगाया और दोनों टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाकर मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी अपने नाम कर लिया. अब शॉ के मुरीद पाकिस्तान में बनने लगे हैं. पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सकलेन मुश्ताक ने अपने यूट्यूब चैनल शो में  पृथ्वी की तारीफों के पुल बांध दिए.

इल चैनल के एक शो ने पहले तो खुद पृथ्वी शॉ की तारीफ की उन्होंने कहा, “पिछले 20 साल में इंडिया का बैटिंग पूल ऐसा है, कि एक पलेयर जब जाता है तो सोचते हैं कि बस अब क्या करेंगे और सचिन गए तो सबने कहा क्या करेंगे. विराट कोहली आ गए विराट कोहली अभी पीक पर ही हैं कि पृथ्वी शॉ आ गए. पहले ही मैच में 134 रनों की शानदार इंनिंग्स खेली उन्होंने. तमाम शॉट्स्ट उनकी बैटिंग में मौजूद है इतनी इंटेलिजेंट बैटिंग की उन्होंने, कोई उन्होंने रैश शॉट नहीं खेला. लगा ही नहीं कि उन्होंने अपना पहला मैच खेला, 60 की एवरेज फर्स्टक्लास में रखते हैं. सकलेन भाई ये इतना टेलैंट किस तरह से अनअर्थ कर रहा है इंडिया?”

उम्र 18 की लेकिन खेल 30 साल वाले खिलाड़ी का
पाकिस्तान के दिग्गज पूर्व स्पिनर  सकलेन ने जवाब में कहा, “देखो, पहले तो यह बता दूं कि 18 साल उसकी उम्र है, मगर जिस तरह से उसने बैटिंग की ऐसा लगता है कि 30 साल का मैच्योर खिलाड़ी खेलता है और जिस तरह से उनसे इंनिंग्स खेली है लगता ही नहीं था कि इसका वो उसका पहला मैच है. क्रैडिट गोज टू बीसीसीआई इंडिया को और जाहिर है मैं बहुत ज्यादा क्रेडिट दूंगा राहुल द्रविड़ को जो पूरी इंडिया की बैटिंग को लुकआफटर कर रहा है. ऐसा लग रहा है कि वो (पृथ्वी) राहुल के दिमाग से खेल रहा था. यानि बैटिंग पृथ्वी शॉ कर रहा था मगर दिमाग जो था न वो राहुल द्रविड़ का लग रहा था.

राहुल द्रविड़ को दिया क्रेडिट
एंकर ने इस पर कहा, “कितना बड़ा ट्रिब्यूट दिया है आपने क्या ये रोल होता है मेंटोर का?” इस सवाल पर सकलेन ने कहा “ये जहां तक मुझे पता है ये अंडर 19 और इंडिया ए के जितने क्रिकेट है वो इसको लुकआफटर करता है, आप देखो एक नया लड़का जिसने इंग्लैंड में डेब्यू किया पंत जो विकेटकीपर बैट्समैन है. मैं इस समर में लायंस के साथ काम किया था तब वोभी था उस वक्त राहुल उसके साथ काम कर रहा था.  अब इंडियन क्रिकेट बोर्ड जो है उनका एक विजन नजर आता है. वो प्रोपर तरीके से काम कर रहे हैं वो अपने लेजेंड्स को सही तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं. उसके रिजल्ट हमारे सामने हैं. जिसतरह वो लड़का खेला है बड़ा ही ब्राइट फ्यूचर लगाता है और दुआएं हैं उसके लिए. अल्लाह करे वो और बहुत ज्यादा उपर जाए और अपने मुल्क का नाम रोशन करे. और अल्लाह ताला उसे बहुत इज्जत दे.”

शॉ का दिमाग मैच्योर लग रहा है
उन्होंने कहा, “उसकी बैटिंग देखकर बड़ा मजा आया है. उसकी शॉट सिलेक्शन बड़ी अच्छी थी. टेक्निकल पाइंट ऑफ व्यू से बात करें तो मुझे ऐसा ऐसा लगता है कि बड़ा कॉमपेक्ट कमपोज किस्म का प्लेयर था शॉट सिलेक्शन अच्छी थी और बड़े मजे से खेला है उसका चलना उसका बात करना अपने साथी नॉन स्ट्राइकर एंड से बात करना और जो उसका कॉन्फिडेंस नजर आया है लगता ही नहीं था कि उसका पहला मैच है. जैसा मैने पहले कहा 18 साल का लड़का है तीस साल का खिलाड़ी लग रहा है. उम्र उसकी कम है, मगर दिमाग उसका मैच्योर लग रहा है.”

हमेशा वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज पैदा करता है भारत
सकलेन आगे कहा,  “क्रेडिट गोज टू राहुल द्रविड और बीसीसीआई को और इंडिया तो हमेशा से ही वर्ल्ड क्लास बैट्स मैन प्रो़ड्यूस करता आ रहा है, अजहरुद्दीन साहब आए तो उन्होंने आते ही तीन सेंचुरी एक के बाद एक मारी. पूरी दुनिया को हिलाकर रख दी. उसके बाद देखो आप नाम लेते रहो बैटिंग लाइन अप में तो इंडिया के बैट्स मैन खत्म नहीं होंगे. राहुल, कोहली, लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, युवराज कोहली, सचिन तेंदुलकर आ गए फिर विराट कोहली आ गया, रोहित शर्मा है, अजिंक्य रहाणे है, शिखर धवन है अब पृथ्वी शॉ आ गया है. मुझे लगता जो लेगेसी सुनील गावस्कर और ऊपर वाले जितने भी है उन्होंने रखी हुई थी उसको लेकर चल रहे हैं. जितनी भी तारीफ की जाए वो कम है.”

पृथ्वी शॉ ने इस सीरीज में कई रिकॉर्ड बनाए जिसमें वे भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने. शॉ सबसे तेज डेब्यू शतक लगाने में तीसरे नंबर भी आ गए. इसके अलावा वे भारत के लिए विनिंग शॉट लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बने.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch