Wednesday , May 15 2024

MeToo की अदालत में ये है एमजे अकबर के खिलाफ चार्जशीट

नई दिल्ली। #MeToo के लपेटे में आए एमजे अकबर ने विदेश राज्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके ऊपर कई महिलाओं ने #MeToo अभियान के तहत आरोप लगाए हैं. एमजे अकबर पर अब तक कई महिला पत्रकार यौन शोषण के आरोप लगा चुकी हैं. जानें- अब तक किन- किन महिलाओं ने लगाए एमजे अकबर पर आरोप.

केस 1:

अकबर पर पहला आरोप वरिष्ठ पत्रकार प्रिया रमानी ने 8 अक्टूबर को लगाया था, उन्होंने बताया था कि एक इंटरव्यू के दौरान एक होटल के कमरे में एमजे अकबर ने उनके साथ बदसलूकी की थी. उन्होंने बताया कि एमजे अकबर ने उन्हें ड्रिंक ऑफर की जिसे उन्होंने लेने से इंकार कर दिया. उन्होंने बताया कि एमजे अकबर ने उन्हें अपने पास बैठने और रोमांटिक गाना गाने के लिए भी कहा था.

केस 2:

इसके बाद इंग्लैंड की एक पत्रकार रुथ डेविड ने एक ब्लॉग लिखाकर बताया था कि वह जब टीनेज में थीं, तभी अकबर ने यौन शोषण किया था. रुथ ट्रेनी पत्रकार के तौर पर एक अंग्रेजी अखबार में काम करती थीं, तब अकबर वहां एडिटर थे. बात 1999 की है. रुथ ने लिखा है कि ऑफिस में अकबर का जो कमरा था, उसमें लकड़ी का दरवाजा था, जिससे कोई कुछ देख नहीं सकता था. उन्होंने लिखा कि अकबर उन्हें घूरते भी रहते थे. एक बार वे रुथ की कुर्सी के पीछे खड़े हो गए और मसाज करने का ऑफर दिया. अकबर ने महिला को किस करने की कोशिश भी की.

केस 3:

अमेरिकी टीवी चैनल की पत्रकार माजली डे पु कैंप ने भी अकबर पर आरोप लगाया. 2007 में 18 साल की माजली को एशियन एज अखबार में इंटर्नशिप करने का मौका मिला. माजली ने उस दिन की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि वो उनके इंटर्नशिप का आखिरी दिन था और वो उन्हें थैंक्यू कहने अकबर के चैंबर में गई थीं. माजली ने बताया- ‘वो डेस्क के पास आए जहां पर मैं खड़ी थी, मैंने हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया, लेकिन उन्होंने मेरी बांह पकड़ ली.’

केस 4:

पत्रकार तुषिता पटेल ने भी एमजे एकबर पर आरोप लगाए. उन्होंने स्क्रॉल के लिए लिखे लेख में कहा है कि अकबर ने उन्हें कई बार किस किया. तुषिता ने लिखा कि बात 1992 की है. वह टेलिग्राफ में ट्रेनी थीं और अकबर ने पत्रकारिता छोड़कर पॉलिटिक्स जॉइन की थी. इसी दौरान अकबर जब कोलकाता आए तो वह अपने कई कलीग के साथ उनसे मिलने गई. बाद में अकबर ने उन्हें घर पर फोन कर बुलाना शुरू कर दिया. कई बार बुलाने के बाद तुषिता जब अकबर से मिलने होटल के कमरे में पहुंची तो अकबर ने अंडरवियर में दरवाजा खोला. उन्होंने लिखा- ‘मैं दरवाजे पर खड़ी रही, डर गई और मुझे अजीब लगा.’ आखिरकार वह अंदर गई और इसके बाद अकबर बाथरोब पहनकर आए.

केस 5:

फोर्स न्यूज मैगजीन की एग्जेक्यूटिव एडिटर गजाला वहाब ने भी द वायर पर लिखे लेख में विस्तार से बताया था कि किस तरह अकबर बार-बार उनका यौन शोषण करते थे. गजाला ने बतौर इंटर्न 1994 में एशियन एज अखबार जॉइन किया था. एमजे अकबर तब वहां एडिटर थे. गजाला ने लिखा था कि ऑफिस में उनका तीसरा साल था, तभी अकबर की नजर उन पर पड़ी. उनका डेस्क अकबर के केबिन के सामने शिफ्ट कर दिया गया. अकबर अक्सर उन्हें घूरते रहते और अश्लील मैसेज भेजते. उन्होंने बताया कि 1997 की बात है. एक बार अकबर ने पीछे से आकर उन्हें जकड़ लिया. ऊपर से नीचे तक छुआ. उन्होंने छुड़ाने की कोशिश की, लेकिन अकबर प्लास्टर की तरह चिपके रहे. अकबर इस दौरान केबिन का दरवाजा भी ब्लॉक करके रखते थे.

केस 6:

पत्रकार सुतापा पॉल ने कहा कि एक बार एमजे अकबर ने मुझे कस के गले लगा लिया था और कहा था कि साथ काम करने वाले लोग अक्सर करीब आ जाते हैं.

केस 7:

पत्रकार शूमा राहा ने भी एमजे अकबर पर आरोप लगाए थे. उन्होंने कहा कि वर्ष 1995 में एमजे अकबर के साथ इंटरव्यू के लिए उन्हें कोलकाता के एक होटल में बुलाया गया था.

केस 8:

पत्रकार कनिका गहलोत ने एमजे अकबर के साथ 1995-1997 तक काम किया था. उन्होंने कहा कि वो सब लड़कियों पर बुरी नजर रखते थे.

केस 9:

एशियन एज में कार्यरत पत्रकार सुपर्णा शर्मा ने एमजे अकबर पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने मेरी ब्रा की स्ट्रैप को खींचा था.

केस 10:

पत्रकार प्रेरणा सिंह बिंद्रा ने भी एमजे अकबर पर गंभीर आरोप लगाए. 6 अक्टूबर को जर्नलिस्ट प्रेरणा सिंह बिंद्रा ने बताया कि एमजे अकबर ने उन्हें भी होटल के कमरे में बुलाया गया था. बिंद्रा ने होटल में आने से मना कर दिया जिसके बाद उन्हें परेशान किया गया. बिंद्रा ने बताया कि अकबर कि अकबर ऑफिस टीम की दूसरी लड़कियों को भी होटल के कमरों में बुलाया करते थे.

केस 11:

पत्रकार कादंबरी वडे ने बताया कि वो जब भी एमजे अकबर से बात करती थीं वो उनकी छाती की तरफ ही देखते रहते थे.

बता दें कि अकबर ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज करते हुए सोमवार को ही रमानी के खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दायर की थी. इसके जवाब में प्रिया ने भी चुनौती को स्वीकारते हुए मंगलवार को कहा था कि अकबर द्वारा अपने ऊपर लगाए गए मानहानि के आरोपों का सामना करने और लड़ने के लिए तैयार हूं, क्योंकि सिर्फ सच ही मेरा बचाव है.

पूरा मामला क्या है?

दरअसल, विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर कई अखबारों के संपादक रहे हैं. उनके ऊपर अब तक कई महिला पत्रकारों ने #MeToo कैंपेन के तहत आरोप लगाए हैं. जिसके कारण सोशल मीडिया और विपक्ष की ओर से लगातार उनके इस्तीफे की मांग उठती रही और आज उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch