Wednesday , April 24 2024

LIVE IND vs WI: करवा चौथ पर शतक मारकर विराट कोहली ने दिया अनुष्का को शानदार तोहफा

पुणे। भारत ने 45 ओवरों में 230/8 रन बनाए हैं. खलील अहमद और कुलदीप यादव क्रीज पर हैं. युजवेंद्र चहल (3) को आउट कर केमार रोच ने इंडीज को 8वां विकेट दिलाया. कप्तान विराट कोहली (107 रन, 119 गेंदों में) का विकेट मार्लोन सैमुअल्स को मिला. वह बोल्ड हो गए. 220 के स्कोर पर भारतको सातवां झटका लगा. इसके साथ ही विराट ने करवा चौथ पर शतक मारकर अनुष्का को शानदार तोहफा दिया है. भुवनेश्वर कुमार (10) को रॉवमैन पॉवेल ने ओबेड मैक्कॉय की गेंद पर लपका. भारत को 215 रनों पर छठा झटका लगा.

विराट कोहली ने 38वां वनडे शतक जमाया है. उन्होंने लगातार तीसरा (140, 157*, 107) वनडे शतक लगाने की उपलब्धि पाई है. यह शतक उन्होंने 110 गेंदों में पूरा किया. लगातार सर्वाधिक वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड कुमार संगकारा के नाम है. उन्होंने 2015 में चार लगातार शतक जमाए थे.

इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी (7) फिर सस्ते में लौट गए. उन्हें 194 रनों के स्कोर पर जेसन होल्डर ने साई होप के हाथों कैच कराया. ऋषभ पंत (24)  को विकेटकीपर शाई होप ने लपका. 172 रनों के स्कोर पर एश्ले नर्स ने इंडीज को चौथी सफलता दिलाई.

विराट ने 63 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए. अंबति रायडू (22) को ओबेड मैक्कॉय ने बोल्ड किया. 135 रनों पर भारत ने तीसरा विकेट गंवाया. शिखर धवन (35) को एश्ले नर्स ने एलबीडब्ल्यू किया. भारत को 88 रनों पर दूसरा झटका लगा. इससे पहले टीम इंडिया का दूसरे ही ओवर में पहला विकेट गिरा था. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा महज 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उन्हें जेसन होल्डर ने बोल्ड किया. भारत को 9 रनों के स्कोर पर वह झटका लगा.

वेस्टइंडीज ने दिया 284 रनों का टारगेट

वेस्टइंडीज ने तीसरे वनडे में भारत के समक्ष जीत के लिए 284 रनों का टारगेट रखा है. इंडीज टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 283 रन बनाए. मेहमान टीम के लिए शाई होप ने सर्वाधिक 95 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह सबसे किफायती रहे. उन्होंने 35 रन देकर 4 विकेट चटकाए. कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटके, जबकि भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद ने एक-एक विकेट निकाले.

LIVE स्कोर

आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर एश्ले नर्स (40, 22 गेंदों में) को बुमराह ने एलबीडब्ल्यू किया. 283 के स्कोर पर इंडीज का 9वां विकेट गिरा. केमार रोच 15 रन बनाकर नाबाद रहे. शाई होप (95 रन, 113 गेंदों में) शतक से चूक गए. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने अपने यॉर्कर से परास्त किया. 227 के स्कोर पर इंडीज ने अपना आठवां विकेट गंवाया. डेब्यू कर रहे फेबियन एलीन (5) को युजवेंद्र चहल ने लौटाया, ऋषभ पंत ने कैच लपका. 217 रनों के स्कोर पर मेहमान टीम का 7वां विकेट गिरा.

कप्तान जेसन होल्डर (32) को भुवनेश्वर कुमार ने स्थानापन्न रवींद्र जडेजा की हाथों लपकवाया. 197 रनों पर इंडीज ने अपना छठा विकेट गंवाया.  121 रनों के स्कोर पर रोवमैन पॉवेल (4) को कुलदीप यादव ने रोहित शर्मा के हाथों कैच करा वापस भेजा. इंडीज को पांचवां झटका लगा.

111 रनों पर इंडीज का चौथा विकेट गिरा. शिमरोन हेटमेयर (37) को चाइनामैन कुलदीप यादव की गेंद पर धोनी ने स्टंप कर दिया. 55 रनों के स्कोर पर इंडीज ने अपना तीसरा विकेट खोया. मार्लोन सैमुअल्स (9) को खलील अहमद ने अपना शिकार बनाया, महेंद्र सिंह धोनी ने एक और कैच लपका.

38 के स्कोर पर इंडीज को दूसरा झटका लगा. आक्रामक दिख रहे कीरोन पॉवेल (21) को जसप्रीत बुमराह ने लौटाया. रोहित शर्मा ने शानदार कैच लपका. इससे पहले 25 के स्कोर पर इंडीज को पहला झटका लगा. चंद्रपॉल हेमराज (15) को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन लौटाया, धोनी ने बेहतरीन कैच लपका. वेस्टइंडीज की ओर से पॉवेल और चंद्रपॉल ने पारी की शुरुआत की थी.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय टीम ने गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे मैच को जीतकर इस सीरीज में 1-0 की बढ़त ली है. विशाखापत्तनम में खेला गया दूसरा मैच टाई रहा था.

इस मैच के लिए भारत की अंतिम एकादश में तीन बदलाव हुए. उमेश यादव, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के स्थान पर भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद को टीम में शामिल किया गया.

इसके अलावा वेस्टइंडीज टीम में भी इस मैच के लिए एक बदलाव किया गया. अंतिम एकादश में फेबियन एलीन को देवेंद्र बिशू की जगह शामिल किया गया. एलीन को अपना पहला वनडे मैच खेलने का मौका मिला.

प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबति रायडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल

वेस्टइंडीज : कीरोन पॉवेल, चंद्रपॉल हेमराज, शाई होप (विकेटकीपर), मार्लोन सैमुअल्स, शिमरोन हेटमेयर, रोवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलीन, एश्ले नर्स, केमार रोच, ओबेड मैक्कॉय

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch