Monday , April 29 2024

INDvsWI: पांचवां वनडे आज, लगातार छठी घरेलू सीरीज जीतने के लिए उतरेगी टीम इंडिया

तिरुवनंतपुरम। भारत और वेस्टइंडीज टीमें गुरुवार (1 नवंबर) को पांचवें वनडे में दो-दो हाथ करेंगी. यह वनडे सीरीज का आखिरी मैच होगा. भारत अगर यह मैच जीत लेता है, तो वह 3-1 से सीरीज भी अपने नाम कर लेगा. भारतीय टीम अक्टूबर-2015 से घरेलू जमीन पर लगातार पांच वनडे सीरीज जीत चुकी है. अगर वह वेस्टइंडीज को हराती है तो वह लगातार छठी सीरीज जीतेगी. दूसरी ओर, वेस्टइंडीज की टीम यह मैच जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करने की कोशिश करेगी. मेजबान भारत चार मैचों के बाद सीरीज में 2-1 से आगे है.

विंडीज को कमजोर आंकना भारी पड़ सकता है 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच गुरुवार को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में मैच होगा. यह इस मैदान पर पहला वनडे मैच होगा. इस मैच पर अब तक सिर्फ एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया है. भारत इस सीरीज में भले ही 2-1 से आगे हो, लेकिन वेस्टइंडीज ने उसे जिस तरह से टक्कर दी है, उससे सीरीज रोमांचक हो गई है. विंडीज ने पहले तीन मैच में जिस तरह की क्रिकेट खेली, उससे भारत के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं.  विंडीज ने साबित किया कि टेस्ट फॉर्मेट में वह भले ही कमजोर हो, लेकिन वनडे मैचों में उसे कमतर आंकना महंगा पड़ सकता है.

रोहित, कोहली, अंबाती रायडू फॉर्म में 
इसमें कोई शक नहीं कि भारत इस मैच में जीत का दावेदार है. उसके तीन बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली, ओपनर रोहित शर्मा और मिडिलऑर्डर में अंबाती रायडू अच्छी फॉर्म में हैं. रोहित और रायडू ने पिछले मैच में बेहतरीन शतकीय पारी खेली थीं. विराट कोहलीपहले तीन मैचों में शतक ठोक चुके हैं. हालांकि, शिखर धवन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए हैं. महेंद्र सिंह धोनी भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं. केदार जाधव की वापसी से बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी को भी मजबूती मिलेगी.

खलील अहमद के प्रदर्शन पर रहेगी नजर 
गेंदबाजी में खलील अहमद ने पिछले मैच में तीन विकेट लेकर काफी प्रभावित किया था. उनके साथ भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा तथा कुलदीप यादव ने अच्छा साथ दिया. टीम में दोनों विभागों में अच्छा किया था इस लिहाज से अंतिम एकादश में बदलाव हो ऐसी संभावनाएं कम ही है. हालांकि, एक संभावना यह भी है कि केएल राहुल को एक मैच खेलने का मौका दिया जाए. सौरव गांगुली भी इसकी वकालत कर चुके हैं. राहुल इस साल लगभग हर सीरीज में टीम में शामिल रहे हैं, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में कम ही जगह मिली है.

विंडीज को शाई होप और हेटमायर से उम्मीदें
वेस्टइंडीज की बात की जाए तो बल्लेबाजी में उसकी उम्मीदें शाई होप और शिमरोन हेटमायर से हैं. इन दोनों बल्लेबाजों के दम पर ही मेहमान टीम दूसरा मैच टाई और तीसरा मैच जीतने में सफल रही थी. एक बार फिर कप्तान जेसन होल्डर इन दोनों पर निर्भर होंगे. टीम प्रबंधन को उम्मीद होगी की टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स का बल्ला भी रंग दिखाए. गेंदबाजी में टीम केमान रोच और कीमो पॉल के दम पर है. स्पिनर एश्ले नर्स भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत:
 विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, लोकेश राहुल, मनीष पांडे और केदार जाधव.
वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियान एलेन, सुनील अंबरीश, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, एविन लुईस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच और मार्लोन सैमुअल्स.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch