Saturday , April 20 2024

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति बोले, ‘जल्द सियोल की यात्रा किम जोंग उन’

सियोल। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन शीघ्र सियोल की यात्रा करेंगे. मून ने संसद में बृहस्पतिवार को अर्थव्यवस्था पर दिए गए भाषण के दौरान यात्रा के बारे में और कोई ब्योरा नहीं दिया. मून पहले भी कह चुके हैं कि सितंबर में जब प्योंगयांग में नेताओं के बीच मुलाकात हुई थी तो किम ने उनसे कहा था कि वह इस साल सियोल आएंगे.

फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि क्या मून अपनी पिछली बात को ही दोहरा रहे थे या उनके पास किम के दौरे के बारे में नया विवरण है. मून ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच दूसरी शिखर बैठक जल्द होगी. उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के उत्तर कोरिया की यात्रा करने की उम्मीद है और किम शीघ्र रूस की भी यात्रा करेंगे.

आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सितंबर माह में अपनी शिखर वार्ता के अंत में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. उत्तर कोरिया के सरकारी गेस्टहाउस पेखेवावोन में आयोजित समारोह के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसका सियोल में सीधा प्रसारण किया गया.

समाचार एजेंसी ‘योनहाप’ ने बताया कि नेताओं द्वारा हस्ताक्षरित समझौते का विवरण अभी उपलब्ध नहीं है. मून के शीर्ष प्रेस सचिव यून युंग-चान ने पहले कहा था कि दोनों नेता शुरू हुए तीसरे द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के नतीजे घोषित करने के लिए संयुक्त प्रेस सम्मेलन आयोजित करेंगे. दोनों देशों ने एक नए सैन्य समझौते पर भी हस्ताक्षर किए जिसे व्यापक रूप से दोनों कोरियाई लोगों के बीच तनाव को कम करने के उद्देश्य के लिए उठाया गया कदम माना जा रहा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch