Saturday , April 20 2024

अनुपम खेर के इस्तीफे पर FTII के पूर्व चेयरमैन गजेंद्र चौहान बोले- मैं देशसेवा के लिए तैयार हूं

फिल्‍म ऐंड टेलीविजन इंस्‍टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के चेयरमैन पद से अनुपम खेर के इस्तीफा देने के बाद फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोग काफी हैरान हैं. हर कोई जहां एक ओर इस्तीफे की वजह जानने के लिए बेताब है तो वहीं दूसरी तरफ इस पद पर किसे नियुक्त किया जाएगा उसको लेकर कयास लगा रहा है. इस बारे में FTII पूर्व चेयरमैन गजेंद्र चौहान ने ज़ी न्यूज से बातचीत में कहा कि अनुपम खेर कितने बिजी हैं यह सभी जानते हैं. इस पद को ग्रहण करने से पहले उन्हें इस बारे में सोचना चाहिए था.

एक्टर गजेंद्र चौहान ने आगे कहा कि एफटीआईआई के चेयरमैन का पद बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसके लिए ढेर सारा समय देना पड़ता है और ध्यान देना पड़ता है. वहां के मैनेजमेंट गवर्निंग स्टाफ, स्टूडेंट काउंसिल और स्टूडेंट्स के साथ एक्टिव रहना पड़ता है. हालांकि, उनका मानना है कि अनुपम खेर एक साल 20 दिन के कार्यकाल में ज्यादा वक्त नहीं दे पाए हैं.

खेर ने भनक तक नहीं लगने दी
गजेंद्र चौहान ने बताया कि मंगलवार को ही फिल्म डिवीजन के ऑफिस में आयोजित एक मीटिंग में कई सदस्य मौजूद थे, जहां पर अनुपम खेर भी मौजूद थे लेकिन वहां किसी को भी अंदाजा नहीं था कि वे दूसरे दिन अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं.

एफटीआईआई के चेयरपर्सन का पद खाली होने पर गजेंद्र चौहान से जब यह पूछा गया कि क्या वह अगर उन्हें ऑफर दिया जाता है तो एक्सेप्ट करेंगे तो इस पर उन्होंने कहा, ”पत्नी और बेटी के साथ भी अगर उन्हें मौका मिला तो वह देश सेवा के लिए तैयार हैं.”

गजेंद्र चौहान ने 2017 की कैग रिपोर्ट का हिस्सा जी न्यूज़ से शेयर किया, जिसमें यह लिखा गया है कि एफटीआईआई की हालात में सुधार गजेंद्र चौहान के कार्यकाल में हुआ है. इसे गजेंद्र चौहान अपने लिए बड़ी उपलब्धि भी मानते हैं.

गाैरतलब है कि गजेंद्र चौहान को 8 जून 2015 में एफटीआईआई का चेयरमैन बनाया गया था. भारी विरोध के चलते गजेंद्र चौहान ने जनवरी 2016 में अपना पद संभाला था, जिसके बाद भी कॉलेज के छात्रों का विरोध नहीं थमा था. एफटीआईआई के चेयरमैन का कार्यकाल सामान्य तौर पर तीन साल का होता है, लेकिन गजेंद्र चौहान इस पद पर ढाई साल ही रह पाए थे.

बता दें कि फिल्‍म ऐंड टेलीविजन इंस्‍टिट्यूट ऑफ इंडिया के हाल ही में अध्‍यक्ष बने अनुपम खेर ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. इस इस्‍तीफे का कारण उन्‍होंने अपना बिजी शेड्यूल बताया है. वहीं सरकार ने अनुपम खेर का यह इस्‍तीफा मंजूर भी कर लिया है.

63 साल के अनुपम खेर अनुपम खेर इससे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्‍म सर्टिफिकेशन(सीबीएफसी) और नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के भी चेयरमैन रह चुके हैं. एफटीआईआई के अध्‍यक्ष पद पर इनका कार्यकाल अगले साल अक्‍टूबर में खत्‍म होना था.  वे 500 से भी अधिक फिल्‍मों में काम कर चुके हैं और थिएटर में सक्रिय रहे हैं. उनको 2004 में पद्म श्री और 2016 में पद्म भूषण से सम्‍मानित किया जा चुका है. खेर इससे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्‍म सर्टिफिकेशन(सीबीएफसी) और नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के भी चेयरमैन रह चुके हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch