Saturday , April 20 2024

इस मामले में Jio ने फिर लहराया परचम, Airtel और वोडाफोन को बड़ा नुकसान

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने सितंबर में अपने नेटवर्क पर 1.3 करोड़ ग्राहकों को जोड़ा है. वहीं प्रतिद्वंद्वी कंपनियों भारती एयरटेल (Airtel)आइडिया-वोडाफोन (Idea-Vodafone) को नुकसान हुआ है. दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा की तरफ से जारी अगस्त के आंकड़ों के मुताबिक, जियो का ग्राहक आधार इस साल अगस्त में 23.9 करोड़ था. कंपनी ने सितंबर तिमाही के नतीजे में दावा किया कि उसके ग्राहकों की संख्या 25.2 करोड़ है. यह अगस्त महीने की संख्या से 1.3 करोड़ अधिक है.

एयरटेल के 23.58 लाख ग्राहक कम हुए
हालांकि, दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने रिलायंस जियो के ग्राहक आधार के आकंड़ें जारी नहीं किए हैं. उसमें बीएसएनएल, एमटीएनएल और अन्य कंपनियों के ग्राहकों की संख्या को भी शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वह संगठन के सदस्य नहीं हैं. अन्य दूरसंचार कंपनियों के मामले में सीओएआई के आंकड़ों के मुताबिक, भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या अगस्त में 34.58 करोड़ से घटकर सितंबर में 34.35 करोड़ रह गई. एयरटेल को 23.58 लाख ग्राहकों का नुकसान हुआ.

सभी टेलीकॉम कंपनियां अपनी सर्विस का विस्तार कर रही
आइडिया के ग्राहकों की संख्या अगस्त में 21.71 करोड़ से गिरकर सितंबर में 21.31 करोड़ आ गई. इस दौरान 40.61 लाख ग्राहकों ने उसका नेटवर्क छोड़ दिया. इसी प्रकार, वोडाफोन का ग्राहक आधार अगस्त में 22.44 करोड़ से घट कर सितंबर में 22.18 करोड़ रह गया. सीओएआई के महानिदेशक रंजन एस मैथ्यू ने कहा, ‘सभी दूरसंचार सेवा प्रदाता देशभर में अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं. ग्राहकों के लिये वह कॉलिंग और डाटा सेवा से आगे की सेवाएं देनी शुरू कर दी है.’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch