Monday , April 29 2024

कुलदीप ने दिखाया चाइनामैन का जादू, समझ ही नहीं पाए इंडीज बल्लेबाज

कोलकाता। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत के चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव ने अपनी शानदार गेंदबाजी से मेहमान टीम को पस्त कर दिया. कुलदीप यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 13 रन देकर 3 विकेट चटकाए. इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 3.25 का रहा. कुलदीप ने ऐसी गेंदबाजी कि की मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को कुछ समझ में नहीं आया.

भारत की वेस्टइंडीज पर जीत में कुलदीप यादव का अहम योगदान रहा. कुलदीप यादव ने 3 विकेट लेकर वेस्टइंडीज को 109 रन जैसे मामूली स्कोर पर रोका.

कुलदीप की गेंदबाजी से इंडीज का बना न्यूनतम स्कोर

कुलदीप की गेंदबाजी के कारण वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 20 ओवर में केवल 109 रन ही बना सकी. भारत के खिलाफ टी-20 में मेहमान टीम का यह सबसे कम स्कोर है.

इससे पहले, भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का न्यूनतम स्कोर 129 रन था, जो उसने 2014 में ढाका में सात विकेट के नुकसान पर बनाए थे. यह दोनों देश पहली बार भारतीय सरजमी पर टी-20 सीरीज खेल रहे हैं.

ऐसे चला कुलदीप का जादू

कुलदीप यादव ने अपना जलवा बिखेरा और बीच के ओवरों में तीन विकेट चटका कर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी. कुलदीप ने डेरेन ब्रावो (5), रोवमैन पॉवेल (4) और कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट (4) को पवेलियन की राह दिखाई.

कप्तान रोहित शर्मा ने आज कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल पर तरजीह देते हुए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था और इस गेंदबाज ने बताया कि क्यों वह इतने खतरनाक गेंदबाज हैं. आमतौर पर कुलदीप यादव को चहल के कारण बाहर बैठना पड़ता था, लेकिन हाल ही में कुलदीप ने चहल से बेहतर प्रदर्शन करके दिखाया है.

डेरेन ब्रावो 10 गेंद में पांच रन बनाने के बाद कुलदीप की गेंद पर लांग ऑन पर शिखर धवन को कैच दे बैठे जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 49 रन हो गया.

कुलदीप ने रोवमैन पावेल (04) को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट (04) को एलबीडब्ल्यू किया. ब्रेथवेट ने 2016 वर्ल्ड टी-20 के फाइनल में इसी मैदान पर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स पर लगातार चार छक्के जड़कर टीम को खिताब दिलाया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch