Saturday , April 20 2024

इंडोनेशिया ने लायन एयर विमान हादसे में मारे गए लोगों की खोज करना किया बंद

इंडोनेशिया के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने लायन एयर विमान हादसे में मारे गए लोगों की खोज करना बंद कर दिया है। उन्होंने इस बात की जानकारी शनिवार को दी। हालांकि वह अभी विमान के दूसरे ब्लैक बॉक्स की तलाश में लगे हुए हैं। इसके साथ ही कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (सीवीसी) की भी तलाश की जा रही है।

खोज एवं बचाव एजेंसी  के प्रमुख मोहम्मद सायूगी ने कहा, ‘शुक्रवार की दोपहर से शनिवार तक हमें कोई पीड़ित नहीं मिला, जिसके बाद मैंने खोज एवं बचाव ऑपरेशन को खत्म करने की घोषणा की।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम लोगों से क्षमा चाहते हैं, खासतौर पर पीड़ितों के परिजनों से, कि हम सभी को संतुष्ट करने में सक्षम नहीं हैं।’ बता दें इससे पहले 6 नवंबर को जांचकर्ताओं ने कहा था कि लायन एयर की फ्लाइट 610 का एयरस्पीड इंडीकेटर अपनी बीती चार फ्लाइट से खराब था।

जांचकर्ताओं को इस खराबी का पता फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (एफडीआर) का विश्लेषण करने के बाद चला। विमान का एफडीआर फ्लाइट के टेकऑफ के कुछ मिनट बाद ही जावा समुद्र में गिर गया था। यह हादसा 29 अक्तूबर को हुआ, जिसमें 189 लोगों की मौत हो गई थी।

इंडोनेशिया में फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर का विश्लेषण 737 मैक्स का निर्माण करने वाली बाइंग, 4 देशों से आए 6 ब्लैक बॉक्स विशेषज्ञों ने किया। क्रैश विमान का पहला ब्लैक बॉक्स 1 नवंबर को मिला था। जिससे पता चला कि विमान ने हादसे वाली उड़ान को मिलाकर कुल 19 उड़ानें भरी थीं।

वहीं अगर ब्लैक बॉक्स की बात की जाए तो यह विमान के क्रैश होने के पीछे छिपे रहस्य को जानने में मदद करता है। कई बार साफ मौसम होते हुए भी विमान क्रैश हो जाते हैं, जिसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं, ऐसे ही कारणों के बारे में जानने के लिए ब्लैक बॉक्स का विश्लेषण किया जाता है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch it