Thursday , March 28 2024

फ्लिपकार्ट CEO पद से इस्‍तीफे के बाद बोले बिन्‍नी बंसल, ‘यह मेरे और परिवार के लिए मुश्किल भरा समय’

बेंगलुरू। देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (flipkart) के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ने कहा कि वह ‘व्यक्तिगत दुर्व्यवहार’ के आरोपों से स्तब्ध हैं. इन आरोपों पर बने घटनाक्रम के चलते बंसल ने 11 साल पहले खुद बनाई गई अपनी कंपनी से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, बंसल ने साफ किया कि वह वालमार्ट के मालिकाना हक वाली इस कंपनी में बड़े शेयरधारक और निदेशक मंडल में सदस्य बने रहेंगे. इससे पहले मंगलवार को दिन में वालमार्ट ने एक बयान जारी कर कहा था कि बंसल ने ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद से इस्तीफा दे दिया है.

बंसल ने इन आरोपों का कड़ा खंडन किया
बिन्नी ने इस्तीफा देने का फैसला फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट की ओर से स्वतंत्र रूप से गंभीर व्यक्तिगत दुर्व्यवहार के आरोपों की जांच के बाद दिया है. बयान में यह नहीं बताया गया है कि उन पर दुर्व्यवहार के आरोप क्या हैं? लेकिन बंसल ने इन आरोपों का कड़ा खंडन किया है. कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में बंसल ने लिखा, ‘कुछ समय से मैं फ्लिपकार्ट ग्रुप में परिचालन संबंधी पद से हटने के सही समय के बारे में विचार कर रहा था. मेरी योजना मौजूदा भूमिका में कुछ और तिमाहियों तक काम करने की थी, ताकि वालमार्ट के साथ समझौता आसानी से निपट जाए. हालांकि, मेरा पद छोड़ने का फैसला हाल में घटी घटनाओं के बाद निजी तौर पर लिया गया है.’

जुलाई में शुरू की गई थी जांच
बंसल ने लिखा कि यह घटनाक्रम उनके खिलाफ गंभीर निजी कदाचार को लेकर किए गए दावों से जुड़े हैं, ‘इस तरह की शिकायत की एक स्वतंत्र विधायी फर्म द्वारा की गई जांच में पुष्टि नहीं हो सकी.’ सूत्रों के अनुसार यह जांच जुलाई में शुरू की गई थी. बंसल ने कहा, ‘आरोपों से मैं स्तबध हूं और मैं इनका कड़ा प्रतिकार करता हूं. हालांकि जांच में विशेष रूप से निर्णयों में पारदर्शिता को लेकर कई अन्य खामियां सामने आई हैं. ये खामियां मेरे द्वारा परिस्थिति के हिसाब से प्रतिक्रिया को लेकर हैं.’

उन्होंने कहा कि यह उनके और उनके परिवार के लिए ‘एक मुश्किल भरा समय’ है और इसलिए उन्होंने समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और चेयरमैन के पद से इस्तीफा देने का निर्णय किया है. उन्होंने साफ किया, ‘मैं कंपनी में एक बड़ा शेयरधारक बना रहूंगा और निदेशक मंडल के सदस्य के तौर पर काम करता रहूंगा.’ बंसल ने 2007 में अपने आईआईटी-दिल्ली के सहपाठी सचिन बंसल के साथ फ्लिपकार्ट की शुरुआत की थी. दोनों के बीच कोई पारिवारिक रिश्ता नहीं है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch