Monday , April 29 2024

संसद के शीत सत्र में BJP के सभी सांसदों को रहना होगा हाजिर, पार्टी व्हिप जारी

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से 8 जनवरी, 2019 के बीच होगा. अगले लोकसभा चुनाव से पहले ये संसद का आखरी शीतकालीन सत्र होगा. बीजेपी ने अपने सांसदों के संसद के शीतकालीन सत्र में शामिल होने के लिए व्हिप आदेश जारी की है. बीजेपी ने आदेश दिया है कि 11 दिसंबर से शुरू हो रहा संसद का शीतकालीन सत्र 8 जनवरी 2019 को समाप्त होगा. इस सत्र के दौरान कई महत्वपूर्ण संसदीय कार्यों पर चर्चा की जाएगी और सरकार द्वारा कई बिल भी पास कराए जाएंगे. बीजेपी ने व्हिप जारी कर कहा है कि सत्र के महत्व को ध्यान में रखते हुए, आप सभी (बीजेपी सांसद) से अनुरोध है कि दिल्ली के बाहर कोई कार्यक्रम न बनाएं.

RTI : एक सांसद पर खर्च होते हैं 72 लाख रुपये सालाना, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

इससे पहले संसदीय कार्य मंत्रालय ने जानकारी दे थी कि संसद के इस शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की 20 बैठकें होंगी. मंगलवार (13 नवंबर) को हुई कैबिनेट की संसदीय मामलों की समिति की एक एहम बैठक में ये फैसला लिया गया. संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने दिल्ली में बुधवार (14 नवंबर) को इसकी घोषणा की. संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने इस बात की पुष्टि की है कि सत्र 11 दिसम्बर से लेकर 8 जनवरी तक चलेगा और इसमें 20 कार्य दिवस होंगे. उन्होंने कहा था कि हम सभी दलों का सहयोग और समर्थन चाहते हैं ताकि सत्र के दौरान संसद का संचालन सुचारू ढंग से हो सके.

सरकार के एजेंडा में शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में 15 बिल शामिल किए गए हैं जबकि राज्यसभा में 8 बिल शामिल किए गए हैं. सूत्रों के मुताबिक, इस सत्र मे सरकार के एजेंडा में 3 अध्यादेश सबसे ऊपर है, जिसमें ट्रिपल तलाक और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया शामिल हैं. आपको बता दें कि इस बार भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की वजह से 11 दिसंबर को राज्यसभा की कार्रवाई उन्हें श्रद्धांजलि देकर स्थगित कर दी जाएगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch