Thursday , March 28 2024

उत्तराखंड निकाय चुनाव में लहराया भगवा, 7 नगर निगमों में 5 पर BJP की परचंड जीत

देहरादून। उत्तराखंड नगर निकाय 2018 के चुनावों में सात नगर निगमों में से बीजेपी ने पांच और कांग्रेस ने दो पर मोर्चा मारा है. नगर पालिका (Municipality) और नगर पंचायत (Nagar Panchayat) के अध्यक्ष पद पर बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक निकायों में सफलता हासिल की है. जबकि, वार्ड सदस्यों के पदों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने बीजेपी और कांग्रेस करारी हार का स्वाद चखा दिया. जानकारी के मुताबिक, सात नगर निगमों में से कांग्रेस सिर्फ हरिद्वार और कोटद्वार में ही अपना खाता खोल सकी, जबकि बीजेपी ने हल्द्वानी, रुद्रपुर, ऋषिकेश, काशीपुर, देहरादून अपना विजयी पताका लहराया. आपको बता दें कि सात नगर निगमों समेत 84 शहरी निकायों, 39 नगरपालिका परिषदों और 38 नगर पंचायतों के लिए 18 नवंबर को मतदान हुआ था.

सभासदों में निर्दलियों का जलवा
इधर नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के सभासदों में निर्दलीय प्रत्याशियों ने बाजी मारी है. हालांकि नगर निगमों में दलीय सभासद ज्यादा जीते हैं. खबर लिखे जाने तक सभासदों के कुल 1064 पदों में से 817 वार्डों में परिणाम घोषित हो चुका है. इसमें निर्दलीय उम्मीदवार सर्वाधिक 464 वार्डों में कामयाब हुए हैं. जबकि बीजेपी के 215 और कांग्रेस के 132 सभासद निर्वाचित हुए हैं. जबकि बसपा, आप के दो-दो और यूकेडी और सपा के भी एक एक सभासद जीत चुके थे.

एक वोट से जीता निर्दलीय
नगर पंचायत घनसाली में अध्यक्ष पद पर हुई मतगणना में तीन निर्दलीय प्रत्याशियों को बराबर मत मिलने से मतगणना में लगे कर्मचारियों को आठ बार वोटों की गिनती करनी पड़ी. आठवीं बार हुई मतगणना में शंकर पाल सजवाण को 496, नागेंद्र सजवाण को 495 और साब सिंह कुमाईं को भी 495 मत मिले. इस तरह निर्दलीय शंकर पाल ने यहां एक वोट से जीत दर्ज की.

अब तक ये है हाल 
39 नगर पालिकाओं में से 33 के परिणाम घोषित हो चुके थे, जिसमें बीजेपी को दस, कांग्रेस को 13 और निर्दलियों को दस शहरों में अध्यक्ष के पद पर कामयाबी हासिल हुई है. इसी तरह 38 नगर पंचायतों में से 36 के परिणाम जारी हो पाए हैं, जिसमें से बीजेपी सर्वाधिक 18 नगर पंचायतों में अध्यक्ष बनाने में कामयाब रही है. कांग्रेस छह और निर्दलीय प्रत्याशी 12 नगर पंचायतों में अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं. वहीं, 84 नगर निकाय में से 76 निकाय के नतीजे घोषित हो चुके हैं, जिसमें 30 सीट पर बीजेपी, 23 सीट पर कांग्रेस, 22 सीटों पर निर्दलीय, 1 सीट पर बसपा के प्रत्याशी को जीत मिली.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch