Tuesday , April 30 2024

महेंद्र सिंह धोनी कैसे रहते हैं कूल, माही ने दिया मजेदार जवाब, VIDEO वायरल

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ‘कैप्टन कूल’ के नाम से भी जाना जाता है. टीम या उनपर कितना भी प्रेशर क्यों ना हो, वह हमेशा कूल रहते हैं. अपनी हर बात शांति और कूलनेस के साथ कहते हैं. वह किसी भी मुश्किल परिस्थिति में परेशान नहीं होते बल्कि शांति और ठंडे दिमाग से उस मुश्किल से निकलने की कोशिश करते हैं. धोनी ने ना सिर्फ अपने कूल टेम्प्रामेंट से टीम को कई बार कठिन परिस्थितियों से निकाला है, बल्कि इसके साथ ही उन्होंने कई मुश्किल मैच भी जितवाए हैं.

महेंद्र सिंह धोनी  अक्सर किसी भी बहस में नहीं पड़ते हैं. आमतौर पर वह किसी भी मुद्दे को लेकर टिप्पणी नहीं करते और विवादों से दूर रहते हैं. फील्ड पर भी धोनी कभी इमोशनल नहीं होते हैं. धोनी ड्रेसिंग रूम में भी माहौल तनाव मुक्त रखते हैं. कई खिलाड़ियों ने धोनी के इस स्वभाव के बारे में खुलासा किया है, लेकिन धोनी अपने मजाकिया अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं.

धोनी अक्सर स्टंप्स के पीछे तो गेंदबाजों को मजेदार नसीहतें देते ही हैं. मीडिया के सवालों का जवाब भी कूलनेस के साथ देते हैं. हाल ही में एक प्रोग्राम के दौरान जब एक रिपोर्टर ने उनसे उनकी कूलनेस के बारे में पूछा तो धोनी ने कुछ ऐसा जवाब दिया कि माहौल ठहाकों से गूंज उठा. धोनी से सवाल किया गया कि- किसी भी प्रेशर की परिस्थिति में आप खुद को इतना शांत और कूल कैसे रख पाते हैं. इसकी तैयारी आप कैसे करते है? इस सवाल के जवाब में धोनी ने कहा- ये ताकत तो होटल या घर की होती है. ऐसी सिचुएशन से पहले मैं फ्रिज में सो जाता हूं और इस तरह मैं खुद को कूल रखता हूं. धोनी का यह जवाब सुनकर सभी खिलखिलाकर हंस पड़े.

इसी प्रोग्राम का एक और वीडियो भी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किसी रिपोर्टर का फोन बजता है. धोनी बिना गुस्से हुए इस फोन को उठा लेते हैं और हैलो भी बोलते हैं. हालांकि, शायद उस तरफ से कोई आवाज नहीं आने की वजह से फोन डिस्कनेक्ट हो जाता है और धोनी को फोन को रख देते हैं और इसके बाद फिर से सवालों का जवाब देने लगते हैं.

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ही हैं, जिन्होंने टीम इंडिया को पहला टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जितवाया था. वह प्रयोग करने में भी पीछे नहीं रहते. उनकी कूलनेस उन्हें बड़ा खिलाड़ी बनाती है. वह हार गुस्सा नहीं होते और जीत पर उत्तेजना उनके चेहरे पर नजर नहीं आती. महेंद्र सिंह धोनी अब तक 93 टी-20 खेल चुके हैं. वह 80 पारियों में 40 बार नाबाद रहते हुए 37.17 की औसत से 1487 रन बना चुके हैं. वहीं, वनडे क्रिकेट में धोनी ने अबतक 281 पारियों में 50.11 की औसत से 10173 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी 144 टेस्ट पारियों में 38.09 की औसत से 4876 रन बना चुके हैं.

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्‍तानी में भारत को आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट- टी-20 वर्ल्‍ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्‍ड कप जितवाए हैं. आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट जितवाने वाले वह दुनिया के इकलौते कप्तान हैं. धोनी की कप्‍तानी में भारत ने 27 टेस्‍ट मैच जीते हैं और 2009 में पहली बार आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में पहला पायदान हासिल किया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch